27.3 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
शैक्षणिक

खंड़वा हरदा के बीच मोबाईल चोर गिरोह सक्रिय ,छनेरा खिरकिया स्टेशन बना रैकी हब

खंड़वा । लॉकडाउन पश्चात खंड़वा हरदा रात्रि रेल्वे सफर किसी जोखिम से कम नहीं है । रेल में सफर करने वालों की सुरक्षा के लिए तमाम इंतजाम के बावजूद मुसाफिरों के साथ अपराध की वारदातें जीआरपी के लिए चुनौती हैं। हालांकि इन अपराधियों पर शिकंजे के लिए तमाम प्रयास किए गए हैं। परन्तु सभी नाकामयाब रहे । बीती रात खंड़वा से हरदा आ रही डाउन 01071कामायनी एक्सप्रेस में सफर कर रहे हरदा जिले के एक वरिष्ठ पत्रकार साथी का मोबाइल अज्ञात बदमाशों ने छनेरा स्टेशन पर ले उड़े इस दौरान स्टेशन पर जीआरपी का एक भी जवान गश्त करते दिखाई नहीं दिया ।वहीं अज्ञात बदमाश ट्रेन में मोबाइल हाथ से छिनकर प्लेटफार्म की दिवार फांदकर भागने में सफल हो गया। इस संबंध में हरदा जीआरपी थाने में प्राथमिकता से एफआईआर दर्ज कर मोबाइल चोर की सरगर्मी से तलाश जारी कर दी है ।परन्तु ट्रेन में यात्रा कर रहे अन्य यात्रियों ने बताया कि खंड़वा हरदा के बीच मोबाइल चोर गिरोह सक्रिय हैं जो उत्तर प्रदेश तथ बिहार के भोलेभाले यात्रियों को अपना निशाना बनाते हैं ।असहाय यात्री अपनी लम्बी यात्रा बीच में छोड़ने के बजाए सब्र कर आगे की यात्रा की ओर बगैर शिकायत रवाना हो जाता है परंतु सवाल यह है कि क्या जिम्मेदार ट्रेन के समय अपनी ड्यूटी निभाने में लापरवाह नज़र आ रहे हैं या यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सरकार करने में नाकामयाब दिखाई दे रही है । अधिकारी कहते हैं कि चोरों ने पैतरें बदले हैं तो पुलिस ने भी कार्रवाई का तरीका बदला है। उन ट्रेन को ज्यादा फोकस किया गया जिनमें चोरियां और लूटपाट की वारदातें ज्यादा हो रही थी। इस स्ट्रेटजी पर काम करने का फायदा हुआ कि ट्रेन में अपराधों पर काफी हद तक कंट्रोल हुआ है।परन्तु खंड़वा हरदा के बीच कहीं ना कही चूक जरूर ऩजर आ रही है इससे पूर्व भी कई बार चोरियां हो चूकी है वहीं प्राप्त जानकारी अनुसार खंड़वा स्टेशन से ही बदमाशों व्दारा यात्रियों के समान की रैकी कर ली जाती है इस बीच छनेरा खिरकिया के बीच वारदात को अज़ाम दिया जाता है ।जहां ट्रेन के समय में परिवर्तन होने से जनता एक्सप्रेस कामायनी एक्सप्रेस कुशीनगर एक्सप्रेस के यात्रियों के साथ हरकत की जाती है ।
रेलवे स्टेशन की सुरक्षा और मुसाफिरों के साथ अपराधों पर कंट्रोल के लिए क्या स्टे्रटजी रहेगी। क्योंकि ट्रेन के अंदर मुसाफिरों का सामान चोरी होने की वारदातें बडी चुनौती रही है?
जिनमें ज्यादा वारदातें होती रही है। अभी तक ऐसी ज्यादातर ट्रेन में आरपीएफ का फोर्स चलता था अब उनमें जीआरपी का गार्ड भी पेट्रोलिंग करता है?

  • मुसाफिरों के साथ अपराध रोकने के लिए पुलिस के अलावा रेल स्टाफ की क्या भूमिका क्या है। इसके लिए कौन जिम्मेदार होता है।
    ट्रेन में खासकर एसी कोच में बिना टिकट मुसाफिर सफर नहीं कर सकते। बोगी में कौन सवार है इसकी जानकारी कोच अंटेडर को रहती है। अगर बोगी में किसी मुसाफिर के साथ घटना होती है तो इसके लिए कोच अंटेडर भी जिम्मेदार होना चाहिए?
  • रेलवे स्टेशन पर लगाए गए जीआरपी के कैमरे करीब 6 महीने से बंद है। इससे निगरानी कमजोर हुई है उन्हें सुधारा क्यों नहीं गया है।
    उनकी जगह दूसरे कैमरे लगाए जाएं वरिष्ठ अधिकारियों को खत लिखा गया है?
  • यह सही है कि कैमरे नहीं होने की वजह से निगरानी में कमजोरी आई है। कैमरों की वजह से कई अपराधी पकडे जाते हैं और वारदातों पर भी कंट्रोल रहता है ।परंतु देर रात खंड़वा हरदा के बीच स्टेशन पर ट्रेन के आगमन पर संबंधित स्टेशन का जीआरपी स्टाफ आगे पिछे सक्रिय होना जरूरी है ताकि यात्रियों को बदमाशों का कोपभाजन नहीं होना पड़े जनहित में रेल्वे को त्वरित कार्यवाही कर अपराधियों पर नकेल कसना चाहिए ।
    इनका कहना है
    खंड़वा से हरदा आ रही डाउन कामायनी एक्सप्रेस में हरदा शहर के पत्रकार मुईन अख्तर खान का एक मोबाइल अज्ञात बदमाश व्दारा छनेरा स्टेशन पर ट्रेन में से लेकर भाग गया है इस मामले में भादवि 379 के तहत् मामला दर्ज कर विवेचना मे लेकर खंड़वा जीआरपी थाने व्दारा अज्ञात बदमाश की तलाश जारी है
    नंदकिशोर ठाकुर
    प्रधान आरक्षक
    जीआरपी थाना

Related posts

ग्राम बडझीरी में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकजनों के लिए कोविड-19 टीकाकरण हेतु शिविर का हुआ आयोजन, वैक्सीनेशन को लेकर युवाओं में देखा गया उत्साह

Public Look 24 Team

शाहपुर थाना प्रभारी श्रीअखिलेश मिश्रा एवं अन्तर्राष्ट्रीय खिलाडी कु. अश्मिरा मिश्रा ने सूर्य पुंज एज्युकेशनल एकेडमी मेंस्व. उमराव सिंह चंदेल शूटिंग क्लब की ली जानकारी

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर प्रतिबंधात्मक आदेश जारी,कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु अपर कलेक्टर नवीन दिशा-निर्देश किये जारी

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!