29.7 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
शैक्षणिक

टकसाल की कलम का विमोचन कविताएं विद्यालय की तरह होती हैं-डा.अरुण जोशी, कुलपति

बुरहानपुर। कविता समाज और संस्कृति से जुड़ी वह विधा है जिसमें सीखने और सिखाने की शक्ति निहित होती है।डा.मेजर महेश कुमार गुप्ता की कविताएं विद्यालय की तरह हैं जो हमें प्रबोधित करती हैं, दिशा देती हैं और जीवन के अनेक पक्षों को उद्घाटित करती हैं। बुरहानपुर मेरा ननिहाल है। यहां आकर मैं आनंदित हूं।
यह विचार डा.सी.वी.रमन विश्वविद्यालय, खंडवा के कुलपति डा.अरुण रमेश जोशी ने मध्यप्रदेश राष्ट्र भाषा प्रचार समिति, मध्यप्रदेश लेखक संघ, अखिल भारतीय साहित्य परिषद् द्वारा आयोजित डा.मेजर महेश कुमार गुप्ता द्वारा रचित कविता संग्रह टकसाल की कलम के विमोचन एवं मुद्राशास्त्री डा. महेश कुमार गुप्ता एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.श्यामला गुप्ता के अभिनन्दन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए।
विशिष्ट अतिथि श्री रवि चतुर्वेदी, कुलसचिव डा.सी. वी.रमन विश्व विद्यालय ने डाक्टर मेजर गुप्ता की कविताओं की सराहना की और कविताओं को जीवन मूल्यों की रक्षा के लिए आवश्यक बताया। अध्यक्षता समाज सेवी लायन्स क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डा.आई.एल.मूंदड़ा ने की।
मधुबाला एवं आकाश निकम के संगीतमय सरस्वती वंदना एवं अभिनन्दन गीत के साथ प्रारंभ इस गरिमामय आयोजन में गुप्ता दम्पती का परिचय इंटेक संयोजक श्री होशंग हवालदार ने दिया और कहा कि आपकी स्वास्थ्य सेवाओं एवं सिक्कों के संग्रह से बुरहानपुर उपकृत हुआ है।
टकसाल की कलम पुस्तक की समीक्षा श्रीमती पौर्णिमा हुंडीवाला एवं सम्पादक डा.सुरेन्द्रकुमार जैन भारती ने की और इसे जीवन से जुड़ी कृति बताया।
टकसाल की कलम के रचयिता डा.मेजर महेश कुमार गुप्ता ने कहा कि मैंने जो सुना, अनुभव किया उसे कविताओं में पिरो दिया। उन्होंने कविता की प्रेरणा के लिए डा.वीरेन्द्र निर्झर,डा.सुरेन्द्र जैन भारती की सराहना की।
अध्यक्षीय उद्बोधन में डा.आई.एल.मूंदड़ा ने कहा कि मैंने और डाक्टर मेजर गुप्ता ने ४१वर्ष पूर्व बुरहानपुर में चिकित्सा सेवा प्रारंभ की और धीरे धीरे सामाजिक कार्यों से जुड़ते ग्रे।उनकी रचनाओं को पढ़कर लगता है कि हमें अपने विचारों को साझा करना चाहिए। उन्होंने समाज सेवा से जुड़ने का सभी से आह्वान किया।
इस अवसर पर लिम्का बुक रिकार्डी डा.मेजर महेश कुमार गुप्ता एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.श्यामला गुप्ता को बुरहानपुर गौरव उपाधि से सम्मानित किया गया। अभिनन्दन पत्र का वाचन डा.सुनील दीक्षित ने किया।
अतिथियों का स्वागत एवं सम्मान विमलकुमार जैन पाटनी,डा.अनिल कापड़िया, भागचंद पहाड़िया,डा.उर्मिला चौकसे,उषा अग्रवाल,ठा.वीरेन्द्रसिंह चित्रकार, कैलाश जयवंत, शशिकांत दुबे, डा.सुनील दीक्षित ,डा.के.पी.श्रोती ने किया। अतिथियों को पार्श्व ज्योति मंच से डा. सुरेन्द्र कुमार जैन भारती के सम्पादन में प्रकाशित ११-११ कृतियों का सैट एवं अभिनन्दन प्रशस्ति भागवत्भूषण श्री हरिकृष्ण मुखिया, प्रोफेसर विजय कुमार दीक्षित एवं मेक्रो विज़न अकेडमी के संचालक आनन्द चौकसे ने भेंट की। होटल अंबर की ओर से होशंग हवालदार दम्पती ने वस्त्र पट्ट से अतिथियों का सम्मान किया। गरिमामय संचालन सचिव अनिल मिश्रा क्रांति ने एवं आभार वैद्य सुभाष माने ने व्यक्त किया।
समारोह में बड़ी संख्या में चिकित्सक,कवि, कवयित्री,शिक्षक, पुरातात्विक वस्तु संग्रह कर्ता, समाजसेवी उपस्थित थे। समारोह होटल अंबर के मुक्ताकाशी मंच पर सम्पन्न हुआ।

Related posts

अटलजी के ऐतिहासिक निर्णय ने गावों की दशा बदली हैं- सांसद ज्ञानेश्वर पाटील

Public Look 24 Team

शून्य बजट पर प्राकृतिक खेती को लेकर पीएम करेंगे किसानों का मार्गदर्शन 14 दिसंबर से गुजरात के आणंद में जैविक खेती पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, 16 को पीएम संबोधित करेंगेबुरहानपुर में 15 स्थानों पर प्रोजेक्टर के माध्यम से लाइव प्रसारण की होगी व्यवस्था

Public Look 24 Team

बचपन से अध्यात्म से जुड़ने से ही जीवन में सकारात्मकता का संचार

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!