28 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
शैक्षणिक

देश की पहली ऐसी केंद्र सरकार जिसने पिछड़ावर्ग को महत्व दिया -लधवे*

  • पत्रकार वार्ता में भाजपा जिलाध्यक्ष ने नए मंत्रीमंडल विस्तार को लेकर रखी अपनी बात, कहा मोदी कर रहे सबका साथ, सबका विकास मंत्र के साथ काम
    बुरहानपुर। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पिछड़ावर्ग समाज के 27 सांसदों को मंत्री पद प्रदान कर एक मिसाल कायम की है। भारतीय सामाजिक व्यवस्था के तहत भारत में निवास करने वाले व्यक्तियों और जनसंख्या की दृष्टि से 52 प्रतिशत जनसंख्या पिछड़ावर्ग समाज से आती है। स्वतंत्र भारत के इतिहास में देश में 15 प्रधानमंत्री हुए। मध्यवर्ती सरकारें तो जाति के आधार पर बनी, किंतु किसी भी सरकार ने देश के अंदर रहने वाले पिछड़ावर्ग समाज की चिंता नहीं की।
    यह बात भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज लधवे ने शनिवार को स्थानीय रेस्ट हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि अन्य पार्टियों ने अब तक पिछड़ावर्ग को केवल वोट बैंक ही समझा। राष्ट्रीय रानजीति में कुछ ऐसी क्षेत्रीय पार्टियां हैं जिनका उदय जाति के आधार पर हुआ। जैसे बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल आदि। इन्होंने जातिगत आधार पर राजनीतिक लाभ तो लिया किंतु जाति के उत्थान के लिए कोई प्रयास नहीं किए। वर्ष 2014 में जब नरेंद्र मोदीजी देश के 15वें प्रधानमंत्री बने तब उनके द्वारा देश में निवासरत प्रत्येक जाति, धर्म के लोगों की समान चिंता की गई। इसमें सामान्य, ओबीसी, दलित, आदिवासी सभी शामिल थे। मोदी जी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला मंत्री मंडल विस्तार किया। जिसमें कुल 43 सांसदों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। जिसके बाद स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार रिकार्ड 27 ओबीबी सांसदों को यह अहम जिम्मेदारी सौंपी गई। मोदी जी के मंत्रीमंडल में यादव, कुर्मी, जाट, गुर्जर, खंडायत, भंडारी, बैरागी, टी ट्राइन ढाकोर, कोली, बोक्कालिंगा, तुलु गौडा, एसावा, लोध, एग्री, बंजारी, मैतेई, नट, मल्लाह, निषाद, मोध तेली, दर्जी समाज को शामिल किया गया है। जिसमें से पांच कैबिनेट और 22 राज्यमंत्री बनाए गए हैं।
    हर समाज इस मंत्रीमंडल विस्तार से गौरांन्वित महसूस कर रहा
    भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लधवे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा किए गए इस मंत्री मंडल विस्तार से देश का हर समाज अपने आपको गौरान्वित महसूस कर रहा है। स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार पिछड़ावर्ग समुदायों को मिले इसे सम्मान के लिए भारतीय जनता पार्टी पिछड़ावर्ग मोर्चा मप्र में निवासरत 50.09 फीसदी पिछड़ावर्ग समाज की ओर से आभार जताता है। इस दौरान प्रदेश कार्यसमिति सदस्य ज्ञानेश्वर पाटिल, जिला महामंत्री लक्ष्मण महाजन, मनोज माने, जिला मंत्री प्रवीण शहाणे, गोकुल प्रजापति, प्रभाकर चौधरी, डॉ. दीपक वाभले सहित अन्य मौजूद थे।

Related posts

समस्याओ के निराकरण के लिए माता-पिता एवं गुरु से अच्छा और कोई मार्गदर्शी नही

Public Look 24 Team

होम धूपारा कर कुमार्ग से सतमार्ग में चलने के लिए लिया संकल्प

Public Look 24 Team

मध्यप्रदेश राज्य कर्मचारी संघ वटवृक्ष की तरह फल फुल रहा है,मध्यप्रदेश राज्य कर्मचारी संघ की बैठक हुई संपन्न

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!