20 C
Madhya Pradesh
Thursday, Sep 19, 2024
Public Look
शैक्षणिक

बिम्ट्स में नर्सिंग विद्यार्थियों का ‘लैम्प लाईटींग कार्यक्रम’ के साथ फ्रेशर्स पार्टी का हुआ आयोजन

बुरहानपुर। ग्राम झिरी स्थित ईस्वम एकेडमी ऑफ टेक्निकल एण्ड जनरल एज्युकेषन बुरहानपुर द्वारा संचालित महाविद्यालय प्रो. बृजमोहन मिश्रा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एण्ड टेक्निकल साईसेंस में नर्सिंग के विद्यार्थियों का लैम्प लाईटींग कार्यक्रम एवं नवागत विद्यार्थियों का फ्रेषर्स पार्टी (स्वागत समारोह) आयोजन हुआ।
संस्था के जनसम्पर्क अधिकारी मिर्जा राहत बेग ने बताया कि बिम्ट्स कॉलेज में नर्सिंग विभाग के सत्र 2020-21 के विद्यार्थियों का लैम्प लाईटींग कार्यक्रम के साथ ही नवागत विद्यार्थियों का फ्रेषर्स पार्टी (स्वागत समारोह) का आयोजन भी किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था अध्यक्ष श्रीमती राखी मिश्रा, सचिव अमित मिश्रा एवं उपाध्यक्ष अनिल जैन ने मॉं सरस्वती एवं प्रो.बृजमोहन मिश्राजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर की। तत्पष्चात् अतिथियों का स्वागत बिम्ट्स कॉलेज नर्सिंग के प्रभारी प्राचार्य शैलेन्द्र उपाध्याय एवं प्राध्यापक अष्विनी चौधरी एवं मयूर पाटील ने पुष्प गुच्छ प्रदान कर किया।
सर्वप्रथम नर्सिंग के सत्र 2020-21 के बैच के विद्यार्थियों का लैम्प लाईटींग कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें संस्था उपाध्यक्ष अनिल जैन ने दीप प्रज्वलन हेतु कैण्डल प्रदान किया एवं इस कैण्डल से नर्सिंग षिक्षकों ने एक-एक कर नर्सिंग विद्यार्थियों के हाथ से कैण्डल प्रज्वलित किए और बहुत सुन्दर एवं लाईनबद्ध होकर खडे़ हुए। इसके बाद संस्था अध्यक्ष श्रीमती राखी मिश्रा ने कैण्डल धारी समस्त विद्यार्थियों को नर्सिंग षिक्षा में सबसे महत्वपूर्ण ‘नर्सिंग की शपथ’ ग्रहण दिलाई। नवागत विद्यार्थियों ने भारत की संस्कृति एवं भाषा को प्रदर्षित करते हुए देष के अलग-अलग राज्यों जैसे महाराष्ट्र, पष्चिम बंगाल, केरल, गुजरात की वेषभुषा को परिधान किया और उसी राज्य की भाषा में अपना परिचय देकर अपनी रूचियों से सभी को अवगत कराया। कार्यक्रम के दौरान सभी नवागत विद्यार्थियों को पुष्प एवं गिफ्ट प्रदान कर उनका स्वागत किया गया। प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने विभिन्न मनोरंजक खेलों में भाग लिया एवं उपस्थित अतिथिगण के प्रष्नों के उत्तर दिए। इसी के आधार पर मिस्टर फ्रेषर के अवार्ड से रविन्द्र जमरे एवं मिस फ्रेषर के अवार्ड से एकता वर्मा को नवाजा गया। नर्सिंग की तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष की विद्यार्थियों ने मनमोहक नृत्य की विभिन्न प्रस्तुतियां दी।
सर्वप्रथम संस्था सचिव अमित मिश्रा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए नर्सिंग के नवागत विद्यार्थीयों को शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी भविष्य में बहुत तरक्की करे एवं अपना, परिवार, महाविद्यालय और देष का नाम रोषन करें। जिस प्रोफेषन को आपने चुना है इसमें पुरी निष्ठा से कार्य करते रहे तो तरक्की आपके कदम चुमेगी।
संस्था अध्यक्ष श्रीमती राखी मिश्रा ने अपने वक्तत्व में नर्सिंग क्षेत्र में कार्य करने वाले विद्यार्थियों के लिए लैम्प लाईटींग का क्या महत्व है बताया। उन्होंने कहा कि नर्सिंग एक ऐसा प्रोफेषन है जिसमें निस्वार्थ सेवा कार्य किया जाता है, क्योंकि नर्सिंग की देवी के नाम से जानी जाने वाली आदरणीय फ्लोरेन्स नाईटेंगल एक ऐसी नर्स थी जिसने द्वितीय विष्व युद्ध के समय घायल सैनिकों की सेवा निस्वार्थ भाव से की। वे रात्रि के समय एक लैम्प के सहारे घायल सैनिकों का ईलाज करती थी। उनके इस जज्बे को याद करके ही उनके सम्मान में नर्सिंग पाठ्यक्रम में षिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों को कैण्डल की रोषनी में नर्सिंग में सेवा कार्य की शपथ दिलाई जाती है। नर्सिंग केवल एक प्रोफेषन नहीं बल्कि नोबेल प्रोफेषन है। जिसमें विद्यार्थी अपने कार्य में सेवा का जज्बा, पुरी निष्ठा और निस्वार्थ भाव होना आवष्यक है, जो पुरी षिद्दत से अपने कार्य को करता है उसे सफलता जरूर मिलती है। नर्सिंग के विद्यार्थी अपने विविधतापूर्ण सृजनात्मक गतिविधियों एवं अनुषासन के लिए जाने जाते है। मुझे आषा है कि इस स्वागत समारोह को नवागत विद्यार्थी जीवनभर नहीं भूल पाएंगे, संस्था से एक संवेदनषील मानव बनकर जाएंगे। इसके पष्चात् नर्सिंग के तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष के विद्यार्थियों ने विगत दो वर्षांे से विष्वव्यापी बीमारी कोविड-19 के रोकथाम के लिए कोरोना काल में टीकाकरण एवं चिकित्सालयों में कार्य कर अपना योगदान दिया उन्हें प्रषस्ति पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन नर्सिंग संकाय की चतुर्थ वर्ष की विद्यार्थी आरती ंिसंथिया एवं रिहा सहाय ने किया एवं उनका सहयोग प्रिया प्रजापति, स्नेहलता एवं निला अवासिया ने किया। कार्यक्रम के अंत में आभार व्यक्त नंदीनी बिडियाने ने किया।
इस अवसर पर संस्था के प्रषासनिक अधिकारी विषाल गोजरे, प्राचार्य सैय्यद आसिफ अली, डॉ.जैनुद्दीन अली, डॉ. शीतल पाटीदार, हर्षल महाजन, प्रिया नवग्रहे, पवन वाजपई, नरगिस मंसूरी, अंजली वर्मा, शीतल महाजन, षिखा राजले समस्त बिम्ट्स स्टॉफ सहित विद्यार्थीगण मौजूद थे ।

Related posts

छीपाबड़ थाना क्षेत्र के गांव गांव तक फैला अवैध शराब का नेटवर्क, गांवो में बढ़ गए है अवैध शराब के सेंटर जिम्मेदार नही कर रहे कार्यवाही

Public Look 24 Team

उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल चयन परीक्षा वर्ष 2023-24 का परीक्षा परिणाम घोषितउत्कृष्ट विद्यालयों में 10 हजार 127 एवं मॉडल स्कूल में 11 हजार 68 विद्यार्थियों का चयन

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले में ताप्ती नदी के राजघाट पर डकैती की योजना बना रहे 5 बदमाश कोतवाली पुलिस की गिरफ्त में

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!