28 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
शैक्षणिक

सीके के ग्रीन के कॉलोनाइजर ने बंद किया सर्वोदय नगर का मार्ग,निवासियों ने लोकायुक्त सहित जिला प्रशासन से की शिकायत

बुरहानपुर। शहर के कलेक्टोरेट मार्ग स्थित सीके ग्रीन कॉलोनी के कॉलोनाइजर पर सर्वोदय नगर के रहवासियों ने नियम विरुद्ध तरीके से बाउंड्रीवॉल बनाकर मार्ग बंद करने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने लोकायुक्त और कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों को दी गई शिकायत में आरोप लगाया है कि कॉलोनाइजर द्वारा नगर तथा ग्राम निवेश द्वारा जारी अनुज्ञा की शर्तों का खुला उल्लंघन किया गया है। जिसके कारण सर्वोदय नगर के रहवासियों को सीधे मुख्य मार्ग में आने का कोई रास्त नहीं बचा है। लोगों को इंदिरा कॉलोनी की ओर से घूमकर आना पड़ता है। शिकायतकर्ता राजेश मावले ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि सर्वोदय नगर को वर्ष 2006-07 में अनुमति मिली थी। जबकि सीके ग्रीन व सीके ग्रैंड को इसके बाद 2016 में नगर एवं ग्राम निवेश विभाग से अनुमति मिली है। सीके ग्रीन के कॉलोनाइजर को प्रस्तावित कॉलोनी के आसपास की सीमाओं पर निर्मित अथवा प्रस्तावित मार्गों की निरंतरता सुनिश्चित करते हुए कॉलोनी विकास की अनुमति दी गई थी। जबकि कॉलोनाइजर ने सीमाओं पर बाउंड्रीवॉल का निर्माण करा इसका उल्लंघन किया है।

इन बिंदुओं का उल्लंघन
शिकायत के मुताबिक सीके ग्रीन कॉलोनाइजर की अनुज्ञा के बिंदु क्रमांक 19 में प्रश्नाधीन भूमि पर पूर्व से निर्मित निर्माण को हटाकर स्वीकृत नक्शे के अनुसार विकास कार्य करने का उल्लेख है। जबकि कॉलोनाइजर ने उत्तर व दक्षिण दिशा की पूर्व से निर्मित दीवारों को नहीं हटाया गया है। बिंदु 23 में प्रस्तावित अभिन्यास के आसपास की भूमि पर निर्मित या प्रस्तावित मार्गों की निरंतरता बनाए रखने का उल्लेख है, लेकिन सर्वोदय नगर सहित अन्य कॉलोनियों के मार्ग बंद कर दिए गए हैं। बिंदु 36 में प्रश्नाधीन स्थल की सीमा तक दर्शाए मार्गों की निरंतरता सुनिश्चित करने को अनिवार्य किया गया है। इन मार्गों को गेट अथवा बाउंड्री बनाकर अवरुद्ध न करने का उल्लेख है। जबकि कॉलोलाइन ने चारों ओर ऊंची-ऊंची दीवारें खड़़ी कर सर्वोदय नरग, इंदिरा कॉलोनी, गांधी कॉलोनी, बालाजी नगर आदि के मार्ग अवरुद्ध कर दिए हैं। शिकायतकर्ता ने जल्द इन मार्गों को खुलवाने की मांग की है।

तहसीलदार ने गठित किया दल
राजेश मावले द्वारा लोकायुक्त में की गई शिकायत पर राजस्व विभाग को पत्र जारी किया गया था। जिस पर तहसीलदार ने जांच शुरू कर दी है। उन्होंने दो पटवारियों व राजस्व अधिकारी की टीम गठित की है। बुधवार को इस टीम को मौका मुआयना करने और वस्तु स्थिति की जानकारी लेने कॉलोनी में जाना था, लेकिन देर शाम तक टीम नहीं पहुंची थी। संभवत: गुरुवार को यह टीम जांच के लिए पहुंचेगी।

Related posts

मारपीट करने वाले अभियुक्त को 1 वर्ष का कठोर कारावास एवं 1000 रुपये के अर्थदंड से दंडित किया

Public Look 24 Team

मेघनगर बेकाबू हुआ कोरोना,एक दिन में 20 पोजेटिव आये सामने कोरोना विस्फोट

Public Look 24 Team

बुरहानपुर खो खो प्रीमियम लीग का हुआ आयोजन

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!