28.1 C
Madhya Pradesh
Sunday, Jul 14, 2024
Public Look
Image default
बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश

‘‘मुख्यमंत्री कप‘‘ 21 नवंबर से
ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर होंगी प्रतियोगिताएँ

बुरहानपुर-प्रदेश में नई खेल प्रतिभाओं को खोज कर उन्हें उचित प्रशिक्षण देकर तराशने और आगे बढ़ाने के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम कर खिलाड़ियों को अनेक अवसर प्रदान किया जा रहा है। इस कड़ी में ‘‘मुख्यमंत्री कप‘‘ 21 नवंबर से ब्लॉक स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। ‘‘मुख्यमंत्री कप‘‘ की शुरूआत वर्ष 2015-16 से हुई। खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश में संचालित विभिन्न खेल अकादमियों में ग्रामीण स्तर पर प्रतिभाओं को खोज कर प्रशिक्षण दिया जाए। ‘‘मुख्यमंत्री कप‘‘ का मुख्य उद्देश्य खेल के प्रति युवाओं में जागरूकता पैदा करना, खेल को सर्व-सुलभ बनाना, प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान विकासखण्ड एवं ग्राम स्तर पर करना और प्रतिभावान एवं उदीयमान खिलाड़ियों को पर्याप्त प्रशिक्षण उपलब्ध कराना है।
‘‘मुख्यमंत्री कप‘‘ का आयोजन 4 चरण में किया जायेगा। पहले चरण में ब्लॉक मुख्यालय, द्वितीय चरण में जिला, तृतीय में दस संभागीय मुख्यालय और चतुर्थ चरण में राज्य स्तर पर संभाग से चयनित खिलाड़ी तथा खिलाड़ियों के दलों की लीग प्रतियोगिता होगी। ब्लॉक में एथलेटिक्स, कबड्डी, कुश्ती, व्हालीबाल, फुटबाल और खो-खो की प्रतियोगिता स्थानीय खेल निकाय, क्लब, विद्यालय, खेल संघों एवं ग्राम पंचायत के खिलाड़ियों-खेल दलों को सम्मिलित कर लीग आधार पर होगी। ब्लॉक में चयनित खिलाड़ियों को ही जिला, संभाग एवं राज्य स्तर की प्रतियोगिता में शामिल किया जायेगा।
‘‘मुख्यमंत्री कप‘‘ में 18 वर्ष से कम आयु समूह के बालक एवं बालिका खिलाड़ी सम्मिलित होंगे। आयु की गणना 31 दिसम्बर 2022 से की जायेगी। खिलाड़ी को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। आयु का प्रत्येक प्रतियोगिता स्तर पर सत्यापन अनिवार्य होगा। आयु सत्यापन में त्रुटि पाये जाने पर खिलाड़ी को उस खेल प्रतियोगिता से निष्कासित किया जायेगा।

Related posts

कैंसर डे के अवसर पर दरगाह ए हकीमी बुरहानपुर के तत्वाधान में चलाया जागरूकता अभियान

Public Look 24 Team

अखिल भारतीय महापौर परिषद की अध्यक्ष माधुरी पटेल ने महापौर परिषद की 40 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन

Public Look 24 Team

लम्बित मांगों के निराकरण हेतु पेंशनर्स एसोसिएशन मध्य प्रदेश ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!