27.3 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
Image default
बुरहानपुर जिला भोपाल मध्यप्रदेश राजनीतिक समाचार

आखिरकार बहुप्रेक्षित खंडवा उद्वहन सिंचाई परियोजना को मिली प्रशासकीय स्वीकृति मिली, नहर सैनिकों और क्षेत्रवासियों ने पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस का माना आभार

खंडवा/बुरहानपुर (इक़बाल अंसारी) आखिरकार नहर सैनिकों के सपने को मिला अंतिम आयाम खंडवा माइक्रो उद्धवन सिंचाई परियोजना को प्रशासनिक स्वीकृती मिल गई है। विगत 4 वर्षों से चल रहे निमाड़ के सबसे बड़े नहर आंदोलन को आज राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक में प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई। स्वीकृति पर क्षेत्रवासियों एवं नहर सैनिकों ने पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) के अथक प्रयासों की सराहना करते हुए उनका आभार व्यक्त कर धन्यवाद ज्ञापित किया।
परियोजना से 84 गाँवों की 53330 हेक्टर भूमि सिंचित होगी, जिसमें खंडवा-पंधाना क्षेत्र के गाँवों को सिंचित किया जाएगा। परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 1866 करोड़ रुपए है। चूंकि खंडवा जिले का सिंगोट पंधाना क्षेत्र कृषि एवं आर्थिक रूप से अत्यंत पिछड़ा माना जाता है। जल स्तर भी काफी कम है। कई गांवों में पीने के पानी तक की समस्याएं है। इसी समस्याओं को दूर करने के सपने को लेकर क्षेत्र के सक्रिय नहर सैनिकों ने क्षेत्र के किसानों एवं युवाओं को साथ लेकर तत्कालीन प्रशासन ओर सरकारों से नहर के लिए मांग उठानी शुरू कर दी थी।सर्वोदय पाटीदार और दिवंगत किसान नेता महिपाल सिंह राठौर और उनकी टीम ने खंडवा, पंधाना के युवाओं को जोड़कर नहर संघर्ष सेना का गठन किया। जिन्होंने विगत 4 वर्षों से आंदोलन, रैलियां, धरना प्रदर्शन करके समय-समय पर सरकार एवं एनवीडीए आधिकारियों से मिलकर अपने क्षेत्र के लिए खंडवा उद्धवन सिंचाई परियोजना की डीपीआर तैयार करवाई। इसे लेकर विगत समय में कई जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से पत्राचार कर परियोजना को स्वीकृति प्रदान करने हेतु निवेदन भी किए जाते रहे। इस दौरान पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने किसानों के साथ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से मिलकर उक्त परियोजना की प्रशासनिक स्वीकृति हेतु हर संभव प्रयास करके क्षेत्र के नहर सैनिकों के संघर्ष में साथ दिया। जिसकी बदौलत मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा भोपाल में 18 सितंबर 2021 को इस परियोजना की मौखिक स्वीकृति प्रदान उकी गई थी। जिसे 28 मार्च 2023 को राज्य सरकार के सिंचाई संबंधित बजट में प्रशासनिक स्वीकृति दे दी गई है। इसे लेकर क्षेत्र के समस्त नहर सैनिकों, किसानों एवं क्षेत्रवासियों ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी), उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल, पंधाना विधायक राम दाँगोरे का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने कहा कि हमारे किसान पुत्र माननीय मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जो कहते हैं वह करते हैं। उन्होंने किसान हित में निमाड़ क्षेत्र को सिंचित करने हेतु लोकसभा उपचुनाव से पहले हजारों करोड़ रुपए लागत की झिरनिया (जिला खंडवा-खरगोन), हाटपिपलिया (जिला देवास) नहर परियोजना को स्वीकृति प्रदान की। जिसके टेंडर लग चुके है और कार्य प्रगतिरत है।इसी तरह खंडवा बुरहानपुर जिले में पेयजल हेतु नर्मदा जल पाईप लाइन के द्वारा 508 गांवों में 1493.55 करोड़ रुपए लागत मूल्य से पहुंचेगा।

Related posts

बुरहानपुर जिले में 16 अवैध देशी पिस्टल के एक साथ पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार, एवं उसकी पिस्टल बनाने की फैक्ट्री का सामान ,आरोपी का पूरा परिवार अवैध हथियार निर्माण में लिप्त।

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले में नवजात शिशु को परित्याग करने के प्रकरण में दुष्कर्मी आरोपी को डीएनए रिपोर्ट के आधार पर 20 वर्ष का सश्रम कारावास

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले में कल सुबह 9 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक इन क्षेत्रों में बंद रहेगी विद्युत आपूर्ति

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!