28 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
शैक्षणिक

आज से शुरू होंगे आईपीएल मैच, जानिए इससे जुड़ी अन्य जानकारी और टाईम टेबल

भारतीय क्रिकेट को मोटे दाम और नयी पहचान दिलाने वाला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 10 टीम के साथ स्वदेश में अपना रंग बिखेरने के लिये तैयार है जिसका पहला मैच आज (26 मार्च, शनिवार) को मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और पिछले साल के उप विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच खेला जाएगा।
यह 2011 के बाद यह पहला अवसर होगा जबकि विश्व क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी20 ट्रॉफी के लिए 10 टीम आपस में भिड़ेंगी। इस बार लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटन्स के रूप में दो नयी टीम आईपीएल में पदार्पण करेंगी। देश में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को 2019 के बाद पहली बार स्टेडियम में जाकर मैचों का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। आईपीएल के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे और स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शक इसे स्टेडियम में जाकर देख पाएंगे।
मैचों की संख्या और वेन्यू
दो नयी टीम के जुड़ने से कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गयी है जिससे यह टूर्नामेंट दो महीने से भी अधिक समय तक चलेगा। सभी टीम हालांकि लीग चरण में 14 मैच ही खेलेंगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को 2021 में कड़ा सबक मिला था जब उसे महामारी फैलने के कारण बीच में टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा और बाद में उसे यूएई में पूरा करना पड़ा था। इसको ध्यान में रखते हुए इस समय लीग चरण के मैच मुंबई और पुणे के तीन स्थानों पर आयोजित किये जाएंगे ताकि हवाई यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़े। पिच क्यूरेटर के लिये दो महीने तक पिचों को जीवंत बनाये रखना चुनौती होगी लेकिन टूर्नामेंट में बड़े स्कोर बनने की पूरी संभावना है।
टी20 विश्व कप और धुरंधर खिलाड़ियों पर नजरें
इस साल आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाना है और ऐसे में आईपीएल कुछ भारतीय खिलाड़ियों का भाग्य भी तय करेगा। मुंबई इंडियन्स की टीम अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी लेकिन उसके कप्तान रोहित शर्मा स्पष्ट कर चुके हैं कि उन्हें इसका कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलेगा। सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह और इशान किशन जैस खिलाड़ी हालांकि अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे।
आज आईपीएल 2022 का आगाज उन दो टीमों की भिड़ंत से होगा जो पिछली बार फाइनल में भी आमने-सामने थीं। कोलकाता नाइट राइडर्स और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स। मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मुकाबला आप भारतीय समय के मुताबिक शाम 7.30 बजे से लाइव देख सकेंगे। इसे आप स्टार स्पोर्ट्स के तमाम चैनलों के अलावा हॉटस्टार ऐप पर भी देख सकेंगे।
BCCI ने IPL 2022 के लिए जो शेड्यूल जारी किया है, उसे आप यहाँ क्लिक कर के देख सकते हैं। मुंबई के नेरुल में स्थित ‘डीवाई पाटिल स्टेडियम’ और मुंबई में ही स्थित वानखेड़े स्टेडियम में IPL के 20-20 मैच होंगे, जबकि पुणे के ‘ब्रबोर्ने’ और ‘MCA इंटरनेशनल’ स्टेडियम्स में 15-15 मैच आयोजित कराए जाएँगे। 12 ऐसे दिन होंगे, जब लोगों को ‘डबल हैडर’ मुकाबलों का आनंद लेने का मौका मिलेगा। प्लेऑफ्स और 29 मई को होने वाले फाइनल मैचों का शेड्यूल अलग से आएगा।

Related posts

संक्रांति पर्व पर सद्भावना मंच द्वारा नागरिकों को बांटे सुरक्षा कवच मास्क,नियमित रुप से पहनने का किया गया आग्रह।

Public Look 24 Team

नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को भेजा जेल

Public Look 24 Team

बिम्ट्स में नर्सिंग विद्यार्थियों का ‘लैम्प लाईटींग कार्यक्रम’ के साथ फ्रेशर्स पार्टी का हुआ आयोजन

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!