27.3 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
प्राकृतिक आपदा बुरहानपुर जिला भाजपा मध्यप्रदेश

आरबीसी 6/4 के प्रावधानों में संशोधन कर मुआवज़ा राशि में दो गुना वृद्धि की जाए-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस


बुरहानपुर(इक़बाल अंसारी) भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, राजस्व मंत्री गोविंदसिंह राजपूत एवं उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री भारतसिंह कुशवाह को पत्र प्रेषित कर आरबीसी 6/4 के प्रावधानों में मुआवज़ा राशि में दो गुना की वृद्धि किए जाने की बात कही है। प्रेषित पत्र में श्रीमती चिटनिस ने कहा कि 28 अप्रैल 2023 को आई प्राकृतिक आपदा से अभी उबरे भी नहीं थे कि बुरहानपुर में 28 मई 2023 को दोबारा तीव्र आंधी, तूफान व ओला वृष्टि ने फिर तबाही मचा दी। आरबीसी 6/4 के तहत सर्वे कार्य तो ज़िला स्तर से प्रारंभ करा दिया गया हैं। उन्होंने कहा कि फसल बीमा को प्रक्रिया को शीघ्रता-शीघ्र पूर्ण कराया जाए। साथ ही साथ आरबीसी 6/4 की मुआवज़ा राशि भी बढ़ोतरी पर भी गंभीरता से विचार करना उचित होगा। वर्तमान में 25 प्रतिशत क्षति पर कोई मुआवज़ा नहीं मिलता है। 25 से 35 प्रतिशत क्षति पर 15 हजार रुपए व 35 प्रतिशत से 50 प्रतिशत पर 27 हजार एवं 50 प्रतिशत से अधिक क्षति पर एक लाख रुपए की मुआवजा राशि का प्रावधान है। उद्यानिकी फसल बीमा विलंब से किसान काफी परेशान हैं। ऐसी स्थिति में आरबीसी 6/4 के प्रावधानों में दो गुना की वृद्धि करने की बात कही।
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने आंधी, तूफान एवं वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने 28 मई 2023 को बुरहानपुर क्षेत्र में आई तेज आंधी-तूफान एवं वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया तथा खेतों में जाकर बर्बाद हुई केला फसल एवं गांवों में हुए नुकसान व क्षतिग्रस्त हुए मकानों का जायजा लिया।
इस दौरान इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष गजानन महाजन, मंडल अध्यक्ष दीपक महाजन, बाबू पाटिल, दीपक महाजन, कृष्णा महाजन, संजय महाजन, प्रोमद महाले, मयूर महाजन, योगेश महाजन, विट्ठल चौधरी, मनोज महाजन, सुनील चौधरी, कल्याण चौधरी, रविन्द्र चौधरी, वसंत चौधरी, जयंत चौधरी, सागर महाजन, दगडू महाजन, सरपंच विजय उमाले, किशोर शाह, रवि काले, मुकेश लोंढे, उमेश शाह, महेंद्र चौधरी, सलीम भाई, संभाजी महाजन, रामदास पाटिल एवं उमेश देवस्कर सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद थे।
पूर्व मंत्री श्रीमती चिटनिस ने उच्चाधिकारियों से चर्चा कर प्रभावित क्षेत्रों के खेतों में फसलों एवं गांवों में हुए नुकसान का आंकलन करने को कहा और प्रभावितों को आश्वासन दिया कि पूरी तरह से नुकसान की भरपाई करवाई जाएगी। श्रीमती चिटनिस ने ग्राम पाटोंडा, ग्राम लोनी, ग्राम बिरोदा एवं ग्राम बहादरपुर स्थित खेतों में जाकर हुए नुकसान की वस्तु स्थिति का अवलोकन किया। उन्होंने खेतों में जाकर केला फसल को हुए नुकसान को सूक्ष्मता से देखा एवं अधिकारियों से आग्रह किया कि ऐसे किसान भाई जिनकी फसल को नुकसान पहुंचा हैं उन्हें नियमानुसार मुआवजा प्रदान किया जाए। श्रीमती चिटनिस ने आंधी, तूफान एवं तेज हवाओं के कारण क्षतिग्रस्त हुए मकानों का भी अवलोकन किया एवं उचित कार्यवाही कर हितग्राही को लाभान्वित करने की बात कही।
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि जिले में अंघड़ एवं तेज, हवा, आंधी एवं तूफान की वजह से केले के फलदार पौधों का अधिक नुकसान हुआ है। इसका शीघ्रता-शीघ्र ठीक तरीके से सर्वे होकर मुआवजा राशि तत्काल दी जाए। अंघड़ आने की वजह से कुछ पौधे तो पूर्ण रूप से टूटकर जमीन पर गिर जाते है लेकिन कुछ पौधे जड़ों के टूट जाने के बावजूद भी 100 प्रतिशत क्षतिग्रस्त होकर खड़े रहते है। ऐसे पौधों को भी क्षतिग्रस्त माना जाए, इस प्रकार का सर्वे करने पर ही हम किसान के साथ न्याय कर पाएंगे।

Related posts

हत्या के आरोपीगणों को आजीवन कारावास

Public Look 24 Team

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार मुक्त बन रहा है देश-इंदिरा कॉलोनी के गोविंदजीवाला ऑडिटोरियम में हुआ हितग्राही सम्मेलन

Public Look 24 Team

ऐतिहासिक बुरहानपुर बनेगा विश्व की धरोहर, यूनेस्कों में शामिल हुआ कुंडी भंडारा,अर्चना चिटनिस के प्रयास रंग लाए

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!