25.5 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
शैक्षणिक

नहर परियोजनाओं को लेकर पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने उच्चाधिकारियों से मुलाकात कर की चर्चा

बुरहानपुर/खंडवा/खरगोन। आज भोपाल में पूर्व मंत्री, निमाड़ क्षेत्र की कर्मठ नेत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने खंडवा लोकसभा क्षेत्र की खंडवा, झिरन्या और हाटपिपलिया नहर परियोजनाओं के संबंध में नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात कर उक्त परियोजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की।
श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा क्षेत्र में सिंचाई और पेयजल की स्थिति काफी विकट है भूजल का स्तर 1000 से 1200 फिट पहुंच गया है और यहां की मुख्य फसलें मानसून पर ही निर्भर हैं। यदि बरसात ज्यादा हो जाती हैं तो पहली फसल खराब हो जाती है और दूसरी फसल आते-आते जल स्त्रोत सूख जाते हैं। जिससे क्षेत्र के किसानों की आर्थिक स्थिति काफी गंभीर हैं।
श्रीमती चिटनिस ने बताया कि हाटपिपलिया नहर परियोजना की पूर्व में मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराजसिंह जी चौहान द्वारा सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। जिसमें बागली, सतवास, कन्नौद, हाटपिपलिया और देवास के 339 गाँव की 96400 हेक्टर भूमि सिंचित होगी। इसी तरह खंडवा नहर परियोजना में 84 गांव खंडवा और पंधाना विधानसभा के सम्मिलित हैं। इसी प्रकार झिरन्या नहर परियोजना में भीकनगांव विधानसभा के झिरन्या विकासखंड के 49 गांव और पंधाना विधानसभा क्षेत्र के 29 गाँव सहित कुल 84200 हेक्टेयर भूमि पूर्ण सिंचित होगी। जिससे क्षेत्र के किसान समृद्ध और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आई.सी.पी. केसरी से बजट और नर्मदा जल उपलब्धता के बारे में विस्तार से चर्चा करके आग्रह किया कि तीनों परियोजनाओं को जल्द से जल्द प्रशासकीय स्वीकृति हेतु नर्मदा कंट्रोल बोर्ड भेजा जाए।
नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के सदस्य अभियांत्रिकी श्री राजीव कुमार सुकलीकर ने विस्तार से तीनों परियोजनाएं की जानकारी दी। जिसमें श्रीमती चिटनिस द्वारा उनसे आग्रह किया गया कि छैगांवमाखन नहर परियोजना में छूटे हुए बरूड गाँव को झिरन्या नहर परियोजना में सम्मिलित करें।

Related posts

बुरहानपुर जिले में 7 फरवरी को सभी उचित मूल्य दुकानों पर होगा अन्न उत्सव आयोजित, कलेक्टर ने दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

Public Look 24 Team

जानिएं कहाँ ? बुरहानपुर की महिला को एक करोड़ की हीरोइन के साथ किया पुलिस ने गिरफ्तार, कहीं अन्तर्राष्ट्रीय कनेक्शन तो नही ड्रग्स माफियाओं के साथ

Public Look 24 Team

शिवसेना और अखिल भारत हिन्दु महासभा के पदाधिकारियों निगम आयुक्त ए के सिंह से की मुलाकात, जिले में गौवंश संरक्षण एवं गौअभ्यारण निर्माण की मांग की

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!