27.3 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
Image default
प्रशासनिक बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश

बुरहानपुर जिला कलेक्टर, एसपी एवं डीएफओ ने ग्राम बाकड़ी में लगाई चौपालग्रामीणों ने क्षेत्र को संरक्षित करने एवं पेड़-पौधे लगाने की ली शपथ, वनों को संरक्षित करना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी-कलेक्टर सुश्री मित्तल

बुरहानपुर-वनों को संरक्षित करना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। वन ना केवल मानव सभ्यता के रक्षक हैं, अपितु यह वन्य प्राणियों व पर्यावरण के भी संरक्षक हैं। वन वर्षा कराने में सहायक होते है। वन भूमिगत जल स्तर में बढ़ोतरी, भूमि की उर्वरकता, औषधियां, स्वच्छ वातावरण बनाने में सहायक होते है। पौधारोपण एवं वनों के संरक्षण के प्रति प्रेरित करते हुए यह बात कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सुश्री भव्या मित्तल ने ग्राम बाकड़ी के ग्रामीणजनों से कही। कलेक्टर ने हिदायत देते हुए कहा कि, किसी भी शासकीय परिसंपत्ति एवं कर्मचारी को नुकसान नहीं पहुँचायें। 2005 के बाद के वनाधिकार पट्टों का पूर्ण सत्यापन किया जायेगा तथा अधिनियम के अनुसार ही नियमानुसार कार्यवाही होगी।
विदित है कि, आज कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल, पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कुमार लोढा एवं वनमण्डलाधिकारी श्री विजय सिंह ने ग्राम बाकड़ी पहुँचकर ग्रामीणों से संवाद किया। उन्होंने ग्रामीणों को ‘‘वन के रक्षक एवं नये पौधे लगाने का संकल्प‘‘ के साथ शपथ भी दिलाई।
प्रशासन ने भगवान हनुमानजी के छायाचित्र के सम्मुख ग्रामीणों से अपने दिल पर हाथ रखकर शपथ दिलाई कि-ना ही हम वन काटेंगे, ना ही काटने देंगे, बाकड़ी में फिर से पौधें लगायेंगे और उनकी रक्षा करेंगे। हम किसी भी प्रकार की अतिक्रमण से लिप्त नहीं होंगे और किसी के भी बहकावे में नहीं आयेंगे, हम किसी भी वनकर्मी, पुलिसकर्मी पर गोफन और तीर से हमला नहीं करेंगे। हम किसी भी शासकीय परिसंपत्ति पर हमला नहीं करेंगे, यही मेरा प्रण है।
एसपी श्री लोढा ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि, आप सभी अपने क्षेत्र को संपन्न बनाने में सहयोग करें। उन्होंने समझाईश एवं हिदायत देते हुए कहा कि, अतिक्रमण जैसी गतिविधियों में संलिप्ता ना रखें, ना ही ऐसे मामलों में किसी का सहयोग करें। यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियों, अतिक्रमण गतिविधियों में संलिप्त मिलता है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि क्षेत्र की सुरक्षा हेतु शासकीय अधिकारी-कर्मचारी तत्पर है। किसी प्रकार की समस्या होने पर बताये। अतिक्रमणकारियों के खिलाफ जिला प्रशासन पूर्णतः चौकन्ना एवं नजर बनाये रखा हुआ है। इसलिए ऐसी गतिविधियों में संलिप्ता ना रखें। अपने क्षेत्र को हरा-भरा बनाये, खुशहाल और समृद्ध बनायें। संवाद के दौरान ग्रामीणों ने भी अपनी-अपनी बात रखी।
वनमण्डलाधिकारी श्री सिंह ने ग्रामीणजनों से कहा कि वन विभाग आपकी सेवा में सदैव तत्पर है। ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी तथा लाभ लेने हेतु प्रेरित भी किया। उन्होंने कहा कि, क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों को विभिन्न शासकीय योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा। आयोजित चौपाल में बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Related posts

1जुलाई से देश में लागू होंगे तीन नये कानून, जानिए क्या होंगे बड़े बदलाव

Public Look 24 Team

पाॅक्सो एक्ट में गैगरेप के प्रकरण में न्यायालय ने 06 आरोपियों को आजीवन सश्रम कारावास एवं अर्थदण्ड से दण्डित किया

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले में कुंडी भंडारा क्षेत्र में हुए अंधेकत्ल का पुलिस ने किया खुलासा, एक आरोपी को किया गिरफ्तार, दूसरा आरोपी फरार, जानिएं कैसे दो होटल पार्टनर ने मिलकर भोले-भाले मजदूर को शराब पिलाकर उतारा मौत के घाट , पहचान छिपाने के लिए खुद के दस्तावेज जेब में रखकर लाश को जला दिया

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!