23.4 C
Madhya Pradesh
Friday, Sep 20, 2024
Public Look
Image default
प्रशासनिक बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश सम्मान/ पुरस्कार

बुरहानपुर जिला कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल को नई दिल्ली में दिया जायेगा जल जीवन मिशन -‘‘प्रधानमंत्री अवार्ड फॉर एक्सीलेंस‘‘

बुरहानपुर -जल जीवन मिशन ‘‘हर-घर जल‘‘ योजनान्तर्गत बुरहानपुर जिले को ‘‘प्रधानमंत्री अवार्ड फॉर एक्सीलेंस‘‘ सिविल सेवा के दिन 21 अप्रैल, 2023 को दिया जायेगा। यह अवार्ड नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल को प्रदत्त किया जायेगा। यह जिले को गौरवान्वित करने की बात है।
जल जीवन मिशन ‘‘हर-घर जल‘‘ योजना पंचायतों द्वारा संधारित-संचालित की जा रही है। जिले में हर गांव में ग्राम जल स्वच्छता तदर्थ समिति गठित की गई है, जिसके द्वारा योजना का संधारण एवं क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रत्येक गांव के वॉटरमेनों एवं प्लम्बरों को विधिवत रूप प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षित किया गया है। यह कौशल विकास का प्रयास रहा है, ताकि जल जीवन मिशन योजना का क्रियान्वयन बेहतर रूप से हो सकें।
वहीं प्रशासन द्वारा पंचायतों में कौशल विकास अंतर्गत ‘‘नल जल प्रबंधन बुकलेट‘‘ तैयार की गई है। यह बुकलेट योजना के संचालन के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा रही है। स्व सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा जल कर वसूली का कार्य किया जा रहा है। 10 माह में 80 लाख से अधिक की राशि वसूल की गई है। इस कार्य से महिलाओं को रोजगार के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी मजबूती मिली है। पंचायतों द्वारा ग्रामीणजनों को जागरूक किया जा रहा है, कि किस तरह से भूमिगत जल का संधारण करें तथा जल को सहेजकर रखें। जिससे हर-घर में जल उपलब्ध हो सकें।

संकलन -इकबाल अंसारी

Related posts

ज़िला न्यायालय परिसर में गुरु पूर्णिमा पर्व पर प्रसादी का वितरण

Public Look 24 Team

खसरा रोग से बचाव के लिए टीका लगवाना जरूरी,खसरा रोग देवीय प्रकोप नहीं है, बच्चों को गंभीर जानलेवा वायरस की है बीमारी

Public Look 24 Team

पब्लिक लुक 24…..✍️ बागेश्वर सरकार का आशीर्वाद लेने पहुंचे क्रिकेटर कुलदीप यादव, एशियाकप के बाद अब वर्ल्डकप के लिए मांगा आशीर्वाद।

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!