20 C
Madhya Pradesh
Thursday, Sep 19, 2024
Public Look
Image default
बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश स्वास्थ्य एवं चिकित्सा

बुरहानपुर जिला चिकित्सालय में मेडिकल मॉकड्रिल का हुआ आयोजन, जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 की संभावित लहर को रोकने के लिए तैयारियां जारी

बुरहानपुर-शासन द्वारा जारी निर्देशों के परिपालन में कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल ने सोमवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोविड-19 की संभावित नवीन लहर के मद्देनजर समुचित तैयारियां सुनिश्चित करने अंतर्गत विभिन्न स्वास्थ्य गतिविधियांें/प्रक्रियाओं का मॉकड्रिल 4 सत्रों में आयोजित करने के निर्देश दिये थे।
प्राप्त निर्देशों के अनुरूप स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रथम दिवस ऑक्सीजन प्लॉन्ट संचालन एवं सप्लाई संबंधी तकनीकी स्तर का मॉकड्रिल किया गया। आज मेडिकल मॉकड्रिल अंतर्गत कोविड वार्ड की तैयारी, भर्ती एवं उपचार की प्रक्रिया आयोजित की गई। तीसरे दिवस कोविड केयर सेंटर का मॉकड्रिल आयोजित रहेगा। जिसके अंतर्गत तीन सेंटर, ए.एन.एम.टी.सी., नेपामिल सेंटर, आयुर्वेदिक महाविद्यालय सेंटर शामिल रहेंगे। चौथे दिवस कोविड प्रोटोकॉल के अंतर्गत डिस्पोजल मैनेजमेंट का मॉकड्रिल किया जायेगा।
इसी कड़ी में आज जिला चिकित्सालय में मेडिकल मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य यह है कि, यदि जिले में कोविड-19 की नवीन लहर के तहत कोई प्रकरण सामने आता है तो, कोविड प्रोटोकॉल का विधिवत पालन करते हुए पीड़ित व्यक्ति को किस प्रकार जिला चिकित्सालय में भर्ती एवं उपचार दिया जायेगा। जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मॉकड्रिल में पीपीई किट पहनकर प्रोटोकॉल का पालन करते हुए डमी मरीज को शासकीय वाहन से अस्पताल में लाने, भर्ती कराने, उचित उपचार देने, देखभाल करने इत्यादि संपूर्ण प्रक्रियाओं का पूर्वाभ्यास किया।
अपर कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि, जिले में लगभग 315 ऑक्सीजन बेड है। कोविड के लिए तैयार लगभग 580 बेडों का उपयोग किया जा सकता है। जिसमें जिला अस्पताल के आईसीयू में 15 बेड, ऑक्सीजन बेड 150 है। वर्तमान में अभी तक कोविड का एक भी प्रकरण सामने नहीं आया है। संपूर्ण मॉकड्रिल की प्रक्रिया अपर कलेक्टर श्री शैलेन्द्र सिंह सोलंकी की उपस्थिति में संपन्न हुई। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश सिसोदिया सहित अन्य चिकित्सा अधिकारीगण व स्वास्थ्य विभाग का अमला उपस्थित रहा।

Related posts

36 लाख की गौशाला निर्माण में भ्रष्टाचार…. जनपद सदस्य एवं ग्रामीणों ने की जांच की मांग। 2 सालों से कार्य अधूरा, निर्माण के लिए 15 लाख रुपये निकाले काम हुआ 4 से 5 लाख का।

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले में संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने
शासन की सदबुध्दि के लिए किया हनुमान चालीसा पाठ

Public Look 24 Team

अकोला से इंदौर तक ब्रॉडगेज के कार्य में तेजी

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!