20 C
Madhya Pradesh
Thursday, Sep 19, 2024
Public Look
Image default
बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश शैक्षणिक

बुरहानपुर जिले में अर्वाचीन इंडिया स्कूल ने एक बार फिर रचा इतिहास,25 लाख से अधिक की स्कॉलरशिप से हुए विद्यार्थी लाभान्वित- विद्यार्थियों ने जीते कैश प्राईज़, 398 से अधिक विद्यार्थियों के सपने हुए पुरे

बुरहानपुर। अपनी शिक्षा सहगामी अतिरिक्त गिविविधियों एवं नवाचार के कारण न केवल निमाड़ अपितु संपूर्ण प्रदेश के शैक्षिणक क्षतिज पर एक विशिष्ठ पहचान बना चुके अर्वाचीन इंडिया स्कूल फॉर हॉलिस्टिक लर्नींग में 29 जनवरी को होने वाली 25 लाख रूपए की स्कॉलरशिप परीक्षा के परिणाम 5 फरवरी की शाम अर्वाचीन इंडिया स्कूल परिसर में घोषित किए गए। जिसमें 398 विद्यार्थियों में 25 लाख से अधिक की राशि की स्कॉलरशिप विद्यार्थियों को दी गई। साथ ही सब जुनियर, जुनियर व सिनयर तीन अलग अलग चरणों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 5100 रूपए, 3100 रूपए तथा 2100 रूपए के नकद पुरस्कार व प्रमाण पत्र भेंट किए गए।
ज्ञात रहे कि अर्वाचीन इंडिया स्कूल हर वर्ष बुरहानपुर जिले व आसपास के अंचलों से मेधावी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप के माध्यम से अपने सपने संझोने व उन्हें उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त कर पूरे करने का मौका देता है। वर्ष 2022 में भी अर्वाचीन इंडिया स्कूल द्वारा 16 लाख रूपए की राशि से विद्यार्थियों को लाभानंवित किया गया था। पीछले वर्ष विद्यार्थियों का स्कॉलरशिप के प्रति रूझान देखकर इस वर्ष 2023 के लिए अर्वाचीन इंडिया स्कूल की ओर से 25 लाख से अधिक की स्कॉलरशिप विद्यार्थियों के लिए मुहैय्या करवाई गई। जिसमें बुरहानपुर जिले सहित अन्य जिलों से भी भारी संख्या में विद्यार्थियों ने शामिल होकर स्कॉलरशिप परीक्षा दी। सभी विद्यार्थियों ने अपना उत्कृष्ठ प्रदर्शन दिया। जिसमें परीक्षा परिणामों में उत्तीर्ण रहे विद्यार्थियों को अर्वाचीन इंडिया स्कूल परिसर में स्कॉलरशिप से पुरस्कृत कर प्रमाण पत्र सौंपे गए। विद्यार्थियों को संस्था संचालक अमित मिश्रा, संचालक राखी मिश्रा, ऐकडमिक हेड दिप्ती पोढियन द्वारा मंच से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे प्रशासनिक अधिकारी विशाल गोजरे ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय, टॉप 10 व टॉप 40 सभी विद्यार्थियों की घोषणा मंच से करते हुए उन्हें विभिन्न श्रेणी अनुसार मिलने वाली स्कॉलरशिप की जानकारी दी गई।

यदि आप परिश्रमी और ईमानदार है तो आलोचना की चिंता न करे — अमित मिश्रा
संस्था संचालक अमित मिश्रा ने ने विद्यार्थियों को सुझाव देते हुए कहा कि वे अपना काम शुरू करने से पहले बुद्धिमत्‍ता का उपयोग करें और स्‍वयं का सही मूल्‍यांकन करें। उन्‍होंने कहा कि विद्यार्थियों को अपनी क्षमता जाननी चाहिए और वे इसके बाद अपनी ऊर्जा को दिशा दें। विद्यार्थियों को असाधारण नहीं होने कारण उन पर दबाव नहीं दिया जाना चाहिए। यदि कोई विद्यार्थी औसत दर्जे का है तो उसमें भी कुछ न कुछ असाधारण हो सकता है। उन्होंने कहा कि आलोचना समृद्ध बनाती है और यह हमारे जीवन में सीख के लिए मूल्‍यवान है। यदि कोई परिश्रमी और ईमानदार है तो उन्‍हें आलोचना की परवाह नहीं करनी चाहिए क्‍योंकि यह उनकी शक्ति बनती है। उन्होंने विद्यार्थियों से अनेक भाषाएं सीखने को कहा क्‍योंकि एक भाषा सीखने से विद्यार्थियों के लिए सदियों पुरानी संस्‍कृति, सभ्‍यता और अनुभव को समझने के लिए द्वार खुलता है। साथ ही कार्यक्रम में पधारे अभिभावकों को सलाह देते हुए उनसे अपील की कि वे बच्‍चों को आसपास हो रही घटनाओं को देखने और सीखने के लिए प्रेरित करें। उन्‍होंने सलाह दी कि बच्‍चों को घर के भीतर बंद नहीं रखना चाहिए और उन्‍हें उन गतिव‍िधियों को करने की अनुमति दी जानी चाहिए जो वे समाज में करना चाहते हैं। उन्‍होंने सुझाव दिया कि बच्‍चों को बीच में टोकना या उनकी आलोचना नहीं की जानी चाहिए। अभिभावकों को रचनात्‍मक और सकारात्‍मक तरीके से अवश्‍य बच्चों का उत्साहवर्धन करना चाहिए।
विभिन्न श्रेणी में यह हुए लाभानंवित
यह विद्यार्थी रहे टॉप 3 में
कक्षा पहली में टॉप 3 विद्यार्थी हर्षित हिंगोरानी प्रथम, पिहु प्रमार द्वितीय, मुनिरा लुमवाला तृतीय रही। वहीं कक्षा दूसरी में काव्याश रघुवंशी प्रथम, हर्ष कुमार द्वितीय, नेहा सपकाले तृतीय रहे। कक्षा तिसरी में गार्गी लांडगे प्रथम, कृष्णा वाधवानी द्वितीय, उन्नती महाजन तृतीय स्थान पर रहे। कक्षा चौथी में लकिशा चोपड़े प्रथम, नेनसी खटवानी द्वितीय, पंखुडी अग्रवाल तृतीय रहें। कक्षा पांचवी से दिव्यांशी बघेरा प्रथम, कैशव मित्तल द्वितीय, आर्या साहु तृतीय रहे। कक्षा छठवीं से प्रथमेश बोरसे प्रथम, सुभाष जायसवाल, पुष्पेन्द्र तृतीय स्थान पर रहें। कक्षा सातवीं में अली सैफी प्रथम, अर्पीता महाजन, यश लक्कड तृतीय स्थान पर रहें। कक्षा आठवीं में दीया अग्रवाल, वेदांशि अग्रवाल द्वितीय, ऋषिका पाटीदार तृतीय रहें। कक्षा नववी में दिव्यांशु देवड़ा प्रथम, जिज्ञासा पहुजा द्वितीय, अक्षत जैन तृतीय स्थान पर रहें। तथा कक्षा दसवीं में रूशिल गुप्ता प्रथम, ऋषी अग्रवाल द्वितीय व यश कोठारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
यह विद्यार्थी रहे चौथे से दसवें स्थान पर
चौथे से दसवें स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों में कक्षा पहली के जानवी कापसे, युवान सेठीया, संसकार, युती जायसवाल, दक्ष पेशवानी, विद्यांश जैन, उन्नती राठौर रहें तथा कक्षा दूसरी में अभिनव सोनवणे, काव्या पटेल, सीया सदफ, रूद्र बोरसे, प्रज्ञा पवार, हर्षिल रघुवंशी, अलीज़ा फातेमा रहे। कक्षा तिसरी में रूद्राक्ष कदम, भूमिका दानगे, हिमेश ठाकुर, खुशी बघेल, रोनक रामचंदानी, हर्षिता रामचंदानी, अनवी अग्रवाल रहे। कक्षा चौथी में लोकेश पाटील, आराध्या पाटील, मान्यता दुबंवानी, लक्षत रघुवंशी, परीनिधी अटकले, प्ररेणा लोखंडे, प्रफुल खत्रे रहे। वहीं कक्षा पांचवीं में हर्षवर्धन चौधरी, जयेश मोरे, हिमेश वर्मा, श्रेया साहु, गुंजन रघुवंशी, लक्ष्मी कदम तथा प्रफुल रहे। कक्षा 6वीं में वैदांत लोखंडे, चेतन्य दांडगे, आर्या राठौर, आर्यन महेश्वरी, समर्थ पाटील, दिव्यांशी जैन, निरज भोलंकर रहे। कक्षा 7वीं में प्रफुल महाजन, नमन नागदेव, रिद्धी बघेल, अमन शुक्ला, अकांक्षा कांकने, यशराज चौहान, अवदेश ठाकुर रहें। वहीं कक्षा 8वीं में तनीक्ष टोडकर, दिव्यांश सपकाले, जुबिया फातेमा, राजवीर तायडे, रितीका अश्वनी, सीमा कोसर, समरूद्धी चौधरी रहें। कक्षा 9वीं में दीक्षा जयसिंघानी, द्रुवी शाह, समकृष्ठ वाघमारे, करिना दलाल, रोनक पाटील, कृतिका सुगंधी, रूद्र दलाल रहे। वहीं कक्षा 10वीं में दिव्या कोचारे, आयुशी तिवारी, चिरायु वेद्य, मो. आजम खान, दिव्यांश मोदी, जोया तश्कीन, ओम तोरे टॉप 10 में रहे।
यह मिली स्कॉलरशिप
सब जुनियर, जुनियर व सिनीयर वर्ग में सभी प्रथम 50 विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क में 100 प्रतिशत की स्कॉलरशिप प्रदान की गई। वहीं विद्यालय शुल्क में श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर क्रमश: 30, 20,10,7 व 5 प्रतिशत की स्कॉलरशिप दी गई। वहीं इस सप्ताह में अर्वाचीन इंडिया स्कूल में प्रवेश सुनिश्चित करने वाले विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन शुल्क में भी 20 प्रतिशत तक की अतिरिक्त स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाएगा।
केश प्राईज़ से यह हुए सम्मानित
प्रथम श्रेणी में सब जुनियर वर्ग में गार्गी लांडगे कक्षा तिसरी, जुनियर वर्ग में अली सैफी कक्षा 7वीं, सिनियर वर्ग में रूशील गुप्ता कक्षा 10वीं रहें। द्वितीय श्रेणी में सब जुनियर वर्ग में हर्षित हिंगोरानी कक्षा पहली, जुनियर वर्ग में अर्पीता महाजन कक्षा 7वीं, सिनियर वर्ग में ऋषि अग्रवाल कक्षा 10वीं रहे। वहीं तृतीय श्रेणी में सब जुनियर वर्ग में काव्यांश रघुवंशी कक्षा दूसरी, जुनियर वर्ग में प्रथमेश बोरसल कक्षा 6वीं तथा सिनियर वर्ग में यश कोठारी कक्षा 10वीं ने अपना स्थान प्राप्त कर स्कॉलरशिप का लाभ लिया।
ओपन ऑडिटोरियम में हुआ पुरस्कार वितरण
उक्त कार्यक्रम की जानकारी देते हुए स्कूल के मीडिया प्रभारी गौरव चौहान ने बताया कि स्कॉलरशिप परीक्षा परिणाम की घोषणा स्कूल परिसर में बने भव्य व सुसज्जित ओपन ऑडिटोरियम में विद्यार्थी व अभिभावकों का संवाद कार्यक्रम के साथ आयोजित किया गया। जिन्हें परीक्षा संबंधित जानकारी देते हुए संस्था संचालक अमित मिश्रा एवं प्रशासनिक अधिकारी विशाल गोजरे ने उक्त अवसर पर पधारे अभिभावकों से स्कॉलरशिप टेस्ट के विषय में चर्चा करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में अर्वाचीन इंडिया स्कूल के योगदान व स्कूल में होने वाले उच्च स्तरीय परीक्षा व प्रतियोगी परीक्षा के विषय में जानकारी देते हुए कार्यप्रणाली को समझाया। साथ ही मंचासीन शिक्षक शिक्षकाओं का परीक्षा के सफल संचालन हेतु आभार प्रकट किया व परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों और अभिभावकों से चर्चा की और विद्यार्थियों को परीक्षा के परिणामों की जानकारी देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। स्कूल ऐकडमिक हेड द्वारा अभिभावकों से चर्चा करते हुए स्कूल के विषय में पूछने पर अभिभावकों ने विद्यालय की सरहाना करते हुए कहा कि यह परीक्षा एक ऐसा माध्यम है। जिसके जरिए विद्यार्थी गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक वातावरण, प्रतियोगी परिक्षाओं की वृहत स्तर पर तैयारी एवं विद्यार्थियें के सर्वांगीण विकास के लिए सफलतापूर्वक शैक्षणिक संस्थान अर्वाचीन इंडिया स्कूल में अध्ययन करने का सपना साकार कर सकता है।

Related posts

बुरहानपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक संपन्न,समस्त विसर्जन स्थलों पर समुचित व्यवस्था एवं सुरक्षा के संबंध में अधिकारियों को दिये निर्देश

Public Look 24 Team

हरदा जिले में उर्स ए नूरी बाबा का आयोजन
शिक्षा जगत में उल्लेखनीय योगदान के लिए वरदान

Public Look 24 Team

नावरा परिक्षेत्र अंतर्गत घाघरला के जंगलो में कंपार्टमेंट 278 में पुलिस एवं वन विभाग के बल का संयुक्त अतिक्रमण विरोधी अभ्यास संपन्न हुआ।

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!