28 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
शैक्षणिक

बुरहानपुर जिले में 21 जून 2021 से कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान होगा प्रारंभ वैक्सीनेशन महाअभियान अंतर्गत 15 हजार नागरिकों को लगाया जायेगा सुरक्षा का टीका
व्यापक तैयारियाँ जारी

बुरहानपुर-राज्य शासन द्वारा 21 जून 2021 से कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इस अभियान के दौरान प्रत्येक जिले के ब्लॉक/ग्राम/वार्ड स्तर के आपदा प्रबंधन समूहों के सक्रिय सहयोग के साथ 18 से अधिक आयु वर्ग के समस्त नागरिकों को प्रेरित करते हुये, कोविड-19 टीके का प्रथम डोज तथा ड्यू नागरिकों को द्वितीय डोज देने हेतु जिले में निर्धारित लक्ष्य अनुसार टीकाकरण किया जायेगा। यह अभियान बुरहानपुर जिले में भी आयोजित होगा। इसके लिये कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रवीण सिंह के निर्देशन में व्यापक तैयारियाँ की जा रही हैं।
कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान के आरम्भ दिवस 21 जून 2021 से निर्धारित लक्ष्य अनुसार यह वैक्सीनेशन महाअभियान निरंतर चलता रहेगा। टीकाकरण नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री अदिति गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि 21 जून को बुरहानपुर जिले में 15 हजार नागरिकों का टीकाकरण किया जायेगा तथा महाअभियान के लिए लगभग 110 टीकाकरण केन्द्र बनाये जा रहे है। जिसमें 20 टीकाकरण केन्द्र शहरी क्षेत्र एवं अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित किये जायेगे।
वैक्सीनेशन महाअभियान की तैयारियाँ
जिले को दिये गये लक्ष्य के अनुसार वैक्सीनेशन केन्द्रों तथा वैक्सीनेशन सत्रों का निर्धारण किया जा रहा है। वैक्सीनेशन केन्द्र के भवन में सोशल डिस्टेसिंग के पालन तथा वैक्सीनेशन उपरांत आधे घण्टे की प्रतीक्षा हेतु पृथक स्थान की व्यवस्था की जा रही है।
कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने निर्देश दिये हैं कि वैक्सीनेशन केन्द्र स्थल पर समुचित साफ-सफाई एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। यथासंभव स्वल्पहार की व्यवस्था स्थानीय नगरीय निकाय अथवा ग्राम पंचायत जन समुदाय के सहयोग से की जाये। वैक्सीनेशन केन्द्र स्थल पर रंगोली, गुब्बारे आदि के माध्यम से उत्सवी वातावरण निर्मित किया जाये ताकि वैक्सीनेशन हेतु आने वाले समस्त नागरिकों को वैक्सीनेशन का सुखद अनुभव प्राप्त हो सकें। उन्होंने निर्देशित किया है कि आवश्यकतानुसार बुर्जुग नागरिकों एवं दिव्यांगजन को वैक्सीनेशन केन्द्र पर लाने हेतु साधन की भी यथासंभव व्यवस्था की जाये।
प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र के लिये रहेंगे प्रेरक
प्रत्येक वैक्सीनेशन केन्द्र पर समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों द्वारा वैक्सीन उत्प्रेरक के रूप में प्रातः 10 बजे वैक्सीनेशन महाअभियान का शुभारंभ किया जायेगा। इस हेतु उनके द्वारा वैक्सीनेशन स्थल पर महापुरुष की तस्वीर पर माल्यापर्ण कर दीप प्रज्जवलन किया जायेगा। जिले के समस्त वैक्सीनेशन केन्द्रों के लिये वैक्सीन प्रेरको का चयन किया जा रहा है जो टीकाकरण हेतु नागरिकों को प्रेरित करेंगे।  वैक्सीनेशन महाअभियान हेतु जन जागृति फैलाने के लिये वैक्सीनेशन केन्द्र पर वैक्सीन लगाने आने वाले प्रत्येक नागरिक को एक शपथ वाचन करायी जायेगी। इसके माध्यम से वह भी कोविड-19 वैक्सीनेशन के उत्प्ररेक के रूप में समाज में जागृति फैला सकें।
वैक्सीनेशन महाअभियान के प्रारंभ दिवस की समस्त गतिविधियों के पर्यवेक्षण हेतु समुचित व्यवस्था की गयी है। जिला स्तर पर एक कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जायेगी। प्रत्येक चार से पाँच वैक्सीनेशन केन्द्रों के ऊपर एक वाहनयुक्त जोनल अधिकारी नियुक्त किये जा रहे हैं। उक्त अधिकारी वैक्सीनेशन महाअभियान की समस्त गतिविधियों का पर्यवेक्षण अपने प्रभार के केन्द्रों पर निरंतर भ्रमण कर करेंगे। पर्यवेक्षण हेतु नियुक्त जोनल अधिकारी निरंतर जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम के संपर्क में रहेंगे एवं प्रत्येक घंटे पर रिपोर्ट देंगे।

Related posts

जघन्य सनसनीखेज प्रकरण में हत्या करने वाले को आजीवन कारावास की सजा

Public Look 24 Team

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय बुरहानपुर द्वारा बाल यौन शोषण पर कार्यशाला सम्पन्न l

Public Look 24 Team

रेल्वे में नौकरी लगवाने के नाम पर डेढ लाख रुपये की ठगी करने वाले को 1 वर्ष का साधारण कारावास एवं 5000/- रुपये का अर्थदण्ड

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!