27.3 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
शैक्षणिक

बुरहानपुर में सैकड़ों लोगों की उपस्थिति में हुआ मातृ-पितृ व गुरु पूजन कार्यक्रम

बच्चों में अपने माता पिता के प्रति आदरभाव के उत्तम संस्कारो का सिंचन हो, माता-पिता का अनुभव व आशीर्वाद लेकर उन्नत जीवन की ओर अग्रसर करने हेतु तथा 14 फरवरी को सच्चा प्रेम – दिवस मनाने के लिये पूज्य संत श्री आशारामजी बापू की प्रेरणा से श्री योग वेदांत सेवा समिति द्वारा पिछले 14 वर्षों से देश – विदेशों में मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रमो का आयोजन किया जा रहा है।
पूर्व राष्ट्रपति सहित कई राज्यो के मुख्य मंत्री ,शिक्षा मंत्री , राज्यपाल आदि गणमान्य लोगों ने इस कार्य क्रम की सराहना की है।
इसी क्रम में बुरहानपुर में सिंधु भवन मैदान कटनी कैम्प सिंधी बस्ती 10 फरवरी को मातृ पितृ पूजन कार्यक्रम मनाया गया। श्री योग वेदांत सेवा समिति के अध्यक्ष श्री टोपनदास वाधवानी द्वारा बताया गया कि इस कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन वैदिक मंत्रोच्चार , गणेश वंदना व गुरु प्राथना से हुई । अहमदाबाद से आये बापूजी के शिष्य श्री रामा भाई द्वारा माता पिता को आसन पर बैठाकर तिलक किया व फूल मालाएं पहनाई और बच्चों ने अपने माता पिता की परिक्रमा भी की जैसी गणेश जी ने अपने पिता शिवजी व माता पार्वती जी की थी यह देख माता पिताओं की आँखे छलक उठी और उन्होंने बच्चों को गले लगाकर शुभ आशीष दिया। अभिभावकों के साथ बच्चे भी भाव विभोर हो गए । कार्यक्रम की पूर्णाहुति आरती व प्रशाद वितरण के साथ हुई । उपस्थित मान्यवरों ने इस कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की।
उल्लेखनीय है कि संत श्री आशारामजी आश्रम के आवाहन पर पूरे देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी भारतीय परंपरा को पुनः जागृत कर बच्चों को अपने माता पिता का तिरस्कार न करके उनका आदर सम्मान करने के संस्कारों से युक्त बनाने हेतु।पिछले 14 वर्षों से चलाए जा रहे इस मातृ पितृ पूजन दिवस अभियान ने आज भारत ही नही बल्कि विदेशों में भी एक पर्व के रूप में अपना स्थान बना लिया है । हिन्दू ,मुस्लिम। सिक्ख , ईसाई, पारसी सभी धर्मों के लोगो ने ह्रदय पूर्वक यह पर्व स्वीकार किया है ।

Related posts

बुरहानपुर जिले के शिक्षक भर्ती घोटाले में फिर एक और आरोपी शिक्षक को कोतवाली पुलिस ने किया गिरफ्तार प्रकरण में 10 आरोपियों की हो चुकी है अब तक गिरफ़्तारी।

Public Look 24 Team

Public Look 24 Team

गैंगरेप के मामले में आरोपीगण को 20-20 वर्ष सश्रम कारावास एवं आजीवन कारावास

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!