29.3 C
Madhya Pradesh
Friday, Oct 18, 2024
Public Look
Image default
न्यायालयियन समाचार मध्यप्रदेश

बैडरूम में ना लगाये स्मार्ट टीवी हैक होने का है खतरा

जिला सत्र न्यायालय परिसर ग्वालियर के जिला अभियोजन कार्यालय में साइबर अपराध एवं साइबर ठगी के मामलों को लेकर एक जागरूकता व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसमें साइबर एस पी श्री सुधीर अग्रवाल मुख्य अतिथि , साइबर थाने के पुलिस अधिकारी एस आई श्री शैलेन्द्र राठौर मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता डीपीओ श्री प्रवीण दीक्षित के द्वारा की गई।
जिला अभियोजन के मीडिया सैल प्रभारी एडीपीओ अभय प्रताप सिह ने कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुये बताया कि वर्तमान में न्यायालय के सामने दिनो दिन साइबर अपराध के मामले बढते जा रहे है, जिसमें साक्ष्य प्रस्तुति एक चुनौती के रूप में सामने आ रही है। इस विषय पर अभियोजन अधिकारियों को जागरूक करने एवं मामले को प्रमाणित करने संबंधी महत्वपूर्ण विदुओ को लेकर जिला अभियोजन कार्यालय में साइबर क्राइम पर व्याख्यान आयोजित किया गया था। एस पी साइबर श्री सुधीर अग्रवाल ने अपने विचार साझा करते हुये बताया कि आज का दौर साइबर इन्टरनेट और सोशल मीडिया के अपराधों की नई चुनौतियो का दौर है जिसमें पुलिस को अनुसंधान के तरीकों को बदलना पड रहा है। साइबर अपराधियों से निबटने के लिये अब पुलिस को भी तकनीकी रूप से दक्ष होना पडा है। साइबर पुलिस ने बैंक फ्रोड, इंटरनेट फ्रॉड एवं अन्य साइबर मामलों में साक्ष्य जुटाने से लेकर मामले को सजा के स्तर तक पहुचाने के लिये नई तकनीको से खुद को लैस किया है। मुख्य वक्ता शैलेन्द्र राठौर ने साइबर क्राइम के अपने अनुभव साझा करते हुये बताया कि अधिकतर मामलों में साइबर अपराधी उन लोगो को अपना शिकार बनाते है जो तकनीकि रूप से सक्षम नही होते या जो ऑनलाइन खरीददारी अथवा ऑनलाइन फायदे के लालच में आसानी से आ जाते है। एस आई राठौर ने यह भी कहा कि साइबर अपराध से बचने के लिये जरूरी है कि आप समय समय पर अपने अपने इंटरनेट राउटर, 5जी फाइबर, बैंक अकांउन्ट, यूपीआई अकांउट सोशल मीडिया अकांउट के पासवर्ड को बदलते रहे और किसी भी अंजान व्यक्ति को ना तो अपना पासवर्ड दे और ना ही उसके साथ किसी भी तरह की ऑटीपी या लिंक शेयर करें। एस आई राठौर ने साइबर अपराध के संबंध में रोचक जानकारी देते हुये बताया कि आपके घरों में जो स्मार्ट टीवी लगा हुआ है हैकर्स उसे आसानी से हैंक कर सकता है और आपके निजीपलों की तस्वीरें स्मार्ट टीवी के जरिये लिया जाना संभव हो सकता है। इसलिये जहां तक संभव हो स्मार्ट टीवी अपने बैडरूम में नही लगाना चाहिये । उन्होने कहा कि आप कभी भी किसी अन्य व्यक्ति को अपनी सिम चलाने के लिये ना दे और ना ही अपने दस्तावेजों के जरिये किसी और को सिम दिलायें अन्यथा आप बडी परेशानी में फस सकते है।
कार्यक्रम के समापन पर डीपीओ श्री प्रवीण दीक्षित ने समय समय पर पुलिस एवं अभियोजन के बीच ऐसे कार्यक्रम आयोजित कराने पर जोर दिया और कहा कि भविष्य में शीघ्र साइबर अपराधों को लेकर एक बडी संभागीय कार्यशाला के आयोजन का प्रयास किया जायेगा। उक्त साइबर जागरूकता कार्यक्रम में जिला अभियोजन कार्यालय के समस्त अधिकारी, पुलिस विवेचक तथा कार्यालयीन स्टॉफ उपस्थित रहा।

Related posts

बुरहानपुर जिले में पहुँचे राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल,
जनजातीय वर्ग को सिकल सेल एनिमिया बीमारी से निजात दिलाने के लिये आवश्यक जागरूकता हेतु प्रचार-प्रसार करने का किया आव्हान

Public Look 24 Team

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर वैज्ञानिकों और देशवासियों को बधाई-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस

Public Look 24 Team

मां इच्छादेवी विद्यालय इच्छापुर में हुआ मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!