25.5 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
शैक्षणिक

मांडू महोत्सव 2021-22 के साथ स्मृति लेन की यात्रा करके नए साल की शुरुआत करें , 30 दिसंबर, 2021 – 03 जनवरी, 2022 के बीच आयोजित होने वाला

· त्योहार की तारीखों के बाद भी जारी रहेगा पर्यटन को बढ़ावा
भोपाल – मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं प्रबंध निदेशक श्री शिव शेखर शुक्ल ने आज आयोजित संवाददाता सम्मेलन में आगामी मांडू महोत्सव की तिथियों की घोषणा की। हाल ही मे मांडू को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में भी शामिल किया गया है।
अनोखा ऐतिहासिक शहर – मांडू 30 दिसंबर, 2021 से 03 जनवरी, 2022 तक चलने वाले मांडू महोत्सव मे यात्रियों और पर्यटकों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मध्य प्रदेश सरकार और ई-फैक्टर एंटरटेनमेंट द्वारा आयोजित पांच दिवसीय मांडू का ऐतिहासिक विरासत उत्सव 30 दिसंबर से शुरू होगा।
दुनिया मे आकर्षण को प्रतिध्वनित करने वाला जीवंत शहर, मांडू अपनी विरासत, संस्कृति, वास्तुकला और जीवाश्म विज्ञान के इतिहास के लिए जाना जाता है। यह महोत्सव मांडू को पहले की तरह प्रदर्शित करेगा, जिसमें क्यूरेटेड ऐतिहासिक सैर, अनुभवात्मक साइकिल यात्राएं, पारंपरिक लोक कलाएं, फोटो प्रतियोगिताएं, एक खंबा महल में योग, पाक कला, कला और शिल्प, संगीतमय सोरी और बहुत कुछ शामिल हैं। गर्म हवा के गुब्बारों से हवाई सफर शहर के किलों और खंडहरों की खोज करने के लिए एक शानदार अनुभव प्रदान करेगा, जबकि रीवा कुंड में शाम को मां नर्मदा आरती उत्सव में चार चांद सा लगा देगी।
मांडू आने वाले लोग सुबह के योग के बाद साइकिलिंग टूर, हेरिटेज वॉक और इंस्टाग्राम टूर कर सकते हैं। ग्रामीण पर्यटन भ्रमण पर्यटकों को शहर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों के प्रति आकर्षित करेगा। इसके साथ ही डायनासोर पार्क में सितारों को देखने का अनुभव भी जोड़ा गया है।
महोत्सव के तीसरे संस्करण के बारे में बोलते हुए, श्री शिव शेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव, पर्यटन और प्रबंध निदेशक, मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने कहा, “मांडू एक ऐतिहासिक शहर है, जो भारत के विरासत पर्यटन मानचित्र में तेजी से प्रमुख हो रहा है। महोत्सव न केवल राज्य की खूबियो का बखान करते है बल्कि ये स्थानीय लोगों के लिए रोजगार और कमाई के अवसर भी पैदा करते हैं। यह प्रयास आत्म निर्भर मध्य प्रदेश के सपने को साकार करने में भी मदद करेगा। उन्होंने कहा, “मांडू मे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, हमने निरंतर कई कदम उठाए हैं ताकि लोग लगभग पूरे वर्ष विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकें।”
पर्यटकों के उत्साह को जीवित रखने के लिए, मध्य प्रदेश पर्यटन और ई-फैक्टर एंटरटेनमेंट जून 2022 तक हेरिटेज वॉक, साइकलिंग टूर, ग्रामीण अनुभव और कहानी सुनाने के सत्र जारी रखेगा। अनुभव को जोड़ते हुए आवास के लिए 25 लग्जरी टेंट फरवरी, 2022 के अंत तक चालू होंगे।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, जय ठाकोर, सीईओ और ई-फैक्टर एंटरटेनमेंट के सह-संस्थापक ने कहा, “मांडू में एक विशाल पर्यटन केंद्र बनने की क्षमता है। मांडू महोत्सव प्राचीन शहर मांडू की यात्रा के लिए स्थानीय यात्रियों का ध्यान आकर्षित करने का एक तरीका है। मांडू का एक समृद्ध इतिहास है, एक प्रेम गाथा जो आज भी सभी को प्रेरित करती है, कुछ बेहतरीन संरक्षित स्थापत्य स्मारक आय सृजन के लिए राज्य सरकार के प्रयास को ध्यान में रखते हुए, मांडू महोत्सव की प्रेरणा माने जा सकते हैं। ”
मध्य प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के अपने निरंतर प्रयास में, राज्य सरकार और मप्र पर्यटन बोर्ड ने राज्य की सुंदरता को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ की हैं। इंदौर के करीब स्थित मांडू की अनूठी संस्कृति और विरासत है। यह क्षेत्र झीलों, किलों और स्वदेशी जनजातियों का दावा करता है।
मांडू के बारे में
मध्य भारत के पश्चिमी मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित मांडू, झरने, झीलों और अविश्वसनीय स्मारकों के अपने शानदार दृश्यों से पर्यटकों को आकर्षित करता है। मांडू पर्यटकों के बीच बाज बहादुर द्वारा अपनी रानी रानी रूपमती की याद में बनवाए गए किले के लिए प्रसिद्ध है। भारत के लगभग मध्य में स्थित मांडू ने देश के इतिहास को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मांडू की यात्रा के लिए मानसून का मौसम सबसे अच्छा समय है क्योंकि झीलें और तालाब पानी से भरे हुए हैं और काले बादल ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी परिदृश्य के बीच एक सुखद वातावरण बनाते हैं। अफ्रीकी मूल के बाओबाब पेड़, और अविश्वसनीय वास्तुकला, मांडू में महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण हैं।
विस्तृत जानकारी के लिए संपर्क कर सकते है: https://www.mandufestival.com/contact-us

Related posts

हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत बुरहानपुर पुलिस द्वारा पुलिस बैंड के साथ किया गया संगीत समारोह का आयोजन । पुलिस बैंड ने देशभक्ति गीतों पर दी आकर्षक प्रस्तुति।

Public Look 24 Team

कोरोना संक्रमण को देखते हुए पालक महासंघ ने ऑफलाइन क्लासेस बंद करने की मांग,पालक महासंघ ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह के नाम दिया ज्ञापन

Public Look 24 Team

निमाड़ वैली इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने इच्छापुर में मौन रैली निकालकर बिटिया खुशी को दी श्रद्धांजलि

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!