20 C
Madhya Pradesh
Thursday, Sep 19, 2024
Public Look
Image default
कृषि प्राकृतिक आपदा बुरहानपुर जिला भाजपा भोपाल मध्यप्रदेश

राजधानी भोपाल पहुँचकर सांसद ज्ञानेश्वर पाटील के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से मिला किसानों का प्रतिनिधिमंडल, मुख्यमंत्री ने कहा चिंता ना करें बुरहानपुर क्षेत्र के किसान भाईयो को जल्द दी जायेगी मुआवजा राशि

बुरहानपुर। आज खंडवा लोकसभा सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटील के साथ जिले के जनप्रतिनिधियो व किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने भोपाल में प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान से भेट कर प्राकृतिक आपदा में प्रभावित किसानों के केला फसल का मुआवजा बढ़ाकर व मौसम आधारित फसल बीमा का लाभ देने हेतु पत्र सौप अनुरोध किया। सांसद श्री पाटील ने मुख्यमंत्री जी से कहां कि आंधी – तूफान से केला उत्पादक कृषको की फसलों को बहुत अधिक नुकसान हुआ है। आपसे आग्रह है कि केला कृषकों के मुआवजे के लिए आरबीसी 6-4 का केप बढ़ाकर 3 लाख रुपए प्रति हेक्टर करने से किसान भाइयों को प्राकृतिक आपदा में बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने इस ओर भी ध्यान आकर्षण कराया की महाराष्ट्र सरकार द्वारा मौसम आधारित बीमा का लाभ वहाँ के किसानो को दिया जा रहा है, मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा फसल बीमा हेतु टेंडर किए गए परंतु उसमें प्रदेश के 5 में से मात्र 2 झोन के लिए आवेदन आए है। बुरहानपुर जिले के किसानों को फसल बीमा का लाभ नहीं मिल पा रहा है आप के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसानों को किसी भी संकट से निकालने के लिए संकल्पित रही है। बुरहानपुर जिले के गांवो की अर्थव्यवस्था केला फसल से होने वाली आय पर निर्भर है । आपसे आग्रह है कि संबंधित अधिकारियों को फसल बीमा योजना की कार्रवाई करने हेतु निर्देशित करने का कष्ट करेंगे। मुख्यमंत्री ने विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर जल्द से जल्द मुआवजा राशि किसानों को देने हेतु निर्देशित किया । साथ ही सांसद सहित किसानों के प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि संकट की इस घड़ी में भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसानों के साथ मजबूती से खड़ी है,आप चिंता ना करें किसानों को जल्द मुआवजा दिया जाएगा और मैं किसानों के बीच भी आऊंगा। सभी ने मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया।
प्रतिनिधिमंडल में नेपानगर विधायक श्रीमती सुमित्रा कासडेकर, मंडी बोर्ड उपाध्यक्ष सुश्री मंजू दादू ,जनपद अध्यक्ष सुश्री पूजा दादू, सांसद प्रतिनिधि श्री मनोज टंडन,श्री विजय चौधरी,श्री नीलेश चौकसे,श्री जितेंद्र महाजन आदि शामिल रहे।

Related posts

बुरहानपुर जिले में बालाजी मेले के समापन के बाद ताप्ती प्रभात संघ द्वारा सतियारा घाट की सफाई।

Public Look 24 Team

एम पी मुस्लिम एजुकेशन सोसायटी ने कलेक्टर बुरहानपुर को दिया मांग पत्र

Public Look 24 Team

पावरलिफ्टिंग में कर्मचारियों ने किया बुरहानपुर जिले का नाम रौशन 

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!