29.7 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
Image default
खंडवा भोपाल मध्यप्रदेश राजनीतिक समाचार

मध्यप्रदेश की धरती पर अब बेटियाँ वरदान हैं- मुख्यमंत्री श्री चौहान,बहनों ने जो विश्वास मेरे प्रति जताया है उसे मैं टूटने नहीं दूँगा

खण्डवा – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारत भूमि पर बेटियों का बहुत आदर और सम्मान था, परंतु एक समय ऐसा आया जब बेटियों को अभिशाप माना जाने लगा। कोख को कत्ल खाना बना दिया गया। प्रदेश में 1000 बेटों के पीछे केवल 900 बेटियाँ जन्म लेती थीं। मेरे मन में शुरू से ही बेटियों का खोया हुआ सम्मान लौटाने की तड़प थी। एक बार मैं एक सभा में कह रहा था कि ‘‘भ्रूण हत्या मत करो, बेटियों को आने दो‘‘, तब बूढ़ी अम्मा ने कहा कि बेटियों की दहेज की व्यवस्था क्या तू करेगा। उसी समय मैंने प्रण लिया कि मध्यप्रदेश में बेटियों को वरदान बनाऊँगा। मैं दिन-रात उनके कल्याण में लग गया और मध्यप्रदेश की धरती पर अब बेटियाँ वरदान हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज जिले के ग्राम नहाल्दा में लाड़ली बहना महा सम्मेलन में बहनों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में लगभग एक लाख बहनों द्वारा शिवराज भैया को लिखी गई पातियाँ उन्हें भेंट की गईं। बहनों ने साफा बांध कर और निमाड़ी पहरावनी द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान का स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को बहनों ने राखियों से बनाई उनकी तस्वीर भी भेंट की।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन की शुरूआत ‘‘फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना है‘‘ गाने से की और समापन भी इसे गाकर किया। बहनों ने भी अपने शिवराज भैया के साथ स्वर में स्वर मिलाया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज बड़ी संख्या में प्रदेश की बहनों ने मुझे पाती लिख कर और राखी बांध कर, जो विश्वास मेरे प्रति जताया है, उसे मैं टूटने नहीं दूँगा। मैं कच्चे धागे के इस बंधन को उम्र भर निभाऊँगा। मैं जिउँगा तो बहनों के लिए और यदि उनके लिए मरना पड़ा तो उसमें भी पीछे नहीं हटूँगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहन-बेटियों के कल्याण के लिए प्रदेश में अनेक योजनाएँ संचालित हो रही हैं। प्रदेश में सर्वप्रथम लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई गई। बेटियों को जन्म के समय ही बचत पत्र खरीद कर दिया जाता है, जिसके द्वारा उन्हें समय-समय पर राशि मिलती है और 21 वर्ष की आयु पूरी हो जाने पर एक लाख रूपये मिलते हैं। गरीब बेटियों के विवाह के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह /निकाह योजना चल रही है। पंचायत और नगरीय निकायों में आधी से अधिक बहने निर्वाचित प्रतिनिधि हैं। शिक्षकों की भर्ती में भी बहनों को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। पुलिस की भर्ती में बहनों को 30 प्रतिशत आरक्षण मिलता है। यदि कोई संपत्ति बहन के नाम पर ली जाए तो स्टांप शुल्क में भी छूट रहेगी। प्रदेश में हर गरीब को रहने की जमीन दिलाई जा रही है। इसके लिए जो पट्टा होता है उसमें भी पत्नी का नाम अनिवार्य है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं प्रदेश की सभी बहनों का सगा भाई हूँ। भाई अपनी बहन को साल में एक बार सावन के महीने में राखी पर उपहार देता है। मैं भी अपनी बहनों को उपहार देना चाहता था, परंतु मेरा भाव यह था कि यह उपहार वर्ष में एक बार नहीं बल्कि हर महीने दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक बार मैंने सबेरे 4 बजे उठ कर पत्नी को बताया कि मेरे मन में बहनों के लिए एक योजना आई है, जिसमें उन्हें प्रत्येक माह एक हजार रूपये की राशि दी जाकर उन्हें आत्म-निर्भर बनाया जाये। इसी सोच से लाड़ली बहना योजना बन गई।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना बहनों की जिंदगी बदल देगी। इस योजना का लाभ प्रत्येक ऐसे परिवार को, जिसकी वार्षिक आय ढाई लाख रूपए से कम हो, 5 एकड़ या उससे अधिक जमीन न हो और 4 पहिया वाहन न हो, को मिलेगा। परिवार का अर्थ पति-पत्नी और बच्चे हैं। इसके लिए बहन की उम्र 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक होना चाहिए। योजना में 30 अप्रैल तक फार्म भरे जाएंगे और 10 जून से बहनों के खाते में पैसा आने लगेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहने इस योजना का लाभ लें और दूसरी बहनों को भी दिलवाए। गाँव-गाँव, वार्ड-वार्ड में लाड़ली बहना सेना बना ले और योजना के क्रियान्वयन में अपना पूरा सहयोग दें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी महिलाओं को प्रदेश के विकास में भाई का साथ देने की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। साथ ही महिला स्व-सहायता समूह के स्टाल पर चाय, सूरजना की चटनी एवं पराठा और दूध मिश्री के लड्डू का स्वाद भी चखा। लाड़ली बहना महासम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान, स्थानीय कलाकारों के साथ कदम से कदम मिला कर थिरके भी। महासम्मेलन में हितग्राहियों को हितलाभ वितरण भी किया गया।
इस दौरान जिले की प्रभारी और पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह, सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटिल, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्री राम दांगोरे, संभागायुक्त इंदौर संभाग डॉ. पवन कुमार शर्मा, आई.जी. श्री राकेश कुमार गुप्ता, डी.आई.जी. श्री तिलक सिंह, कलेक्टर श्री विवेक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र शुक्ला जन-प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में बहन, बेटी और महिलाएँ उपस्थित रहीं। स्वागत भाषण विधायक श्री देवेंद्र वर्मा ने दिया।
खण्डवा आगमन पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का भव्य स्वागत हुआ
खण्डवा हेलीपेड से सभा स्थल जाते समय मुख्यमंत्री श्री चौहान का खानशाहवली, गांधी नगर, नगर पालिक निगम खण्डवा, घण्टाघर चौक, केवलराम पेट्रोल पम्प तथा इन्दिरा चौक में जनप्रतिनिधियों, महिलाओं, नगरवासियों द्वारा पुष्पहार, पुष्पगुच्छ तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर जगह-जगह भावभीना स्वागत किया गया। इस अवसर पर नगर पालिक निगम चौराहे पर भव्य स्टेज बनाकर महापौर श्रीमती अमृता यादव एवं अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा आभार पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

Related posts

लगातार बारिश से बढा ताप्ती नदी का जलस्तर,राजघाट पर लालदेव मंदिर हुआ जलमग्न

Public Look 24 Team

नगर परिषद् द्वारा जल गंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत अमरावती नदी किनारे किया पौधा रोपण   

Public Look 24 Team

गंगासागर से सकुशल बुरहानपुर पहुँचे तीर्थयात्री

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!