27.3 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
Image default
प्रशासनिक मध्यप्रदेश हरदा जिला

कृषि मंत्री श्री पटेल ने वार्ड चौपाल में सुनी नागरिकों की समस्याएं

नागरिकों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करने और उन्हें सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से हरदा शहर के साथ-साथ टिमरनी खिरकिया और सिराली नगर में भी वार्ड चौपाल आयोजित की जा रही हैं। हरदा शहर में आयोजित तीसरी वार्ड चौपाल नार्मदीय धर्मशाला में आयोजित की गई, जिसमें वार्ड क्रमांक 5 के अलावा वार्ड क्रमांक 6 और 7 के नागरिकों की समस्याएं भी सुनी गई। इस अवसर पर प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक नागरिक को उसकी पात्रता के अनुसार सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कृत संकल्पित है। इसी उद्देश्य से नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में चौपालों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने वार्ड चौपाल आयोजन के लिए जिला प्रशासन की पूरी टीम की सराहना की और टीम को बधाई दी। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ श्री रोहित सिसोनिया, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री दर्शन सिंह गहलोत, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमति भारती राजू कमेड़िया, सांसद प्रतिनिधि श्री राजू कमेड़िया सहित वार्ड पार्षद और जिला प्रशासन के विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। वार्ड चौपाल में कलेक्टर श्री ऋषि गर्ग और पुलिस अधीक्षक श्री संजीव कंचन भी पहुंचे और उन्होंने प्राप्त आवेदन और निराकृत आवेदन की जानकारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री यादव से ली।
कृषि मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर बताया कि लाड़ली बहाना योजना के तहत हर पात्र महिला को एक हजार रुपए महीना सरकार दिलाएगी, जिससे कि महिलाएं की आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगी। साफ-सफाई से संबंधित अधिक आवेदन देखते हुए उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री ज्ञानेंद्र यादव को निर्देश दिए कि कल से ही प्रत्येक वार्ड में विशेष सफाई अभियान चलाया जाए और हरदा नगर को स्वच्छ बनाया जायेगा। वार्ड चौपाल में अनिल जैन ने नल में से गंदे पानी आने की शिकायत कि जिस पर कृषि मंत्री श्री पटेल ने सीएमओ को निराकरण करने के निर्देश दिए। जगदीश रमेश ने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दिया, जिस पर श्री पटेल ने जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए तहसीलदार को निर्देशित किया।
वार्ड चौपाल में कुल 133 आवेदन एवं शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 90 शिकायतों का निराकरण वार्ड चौपाल में ही कर दिया गया। वार्ड चौपाल में जाति प्रमाण पत्र, पेंशन योजना की स्वीकृति, ईकेवायसी, समग्र आईडी, लाईट, सफाई एवं पानी की समस्या आदि का निराकरण किया गया। कृषि मंत्री श्री पटेल ने वार्ड चौपाल में अनेक हितग्राहियों को स्वरोजगार योजना, पीएम स्वनिधि एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत हितलाभ का वितरण किया गया।
चौपाल में इन हितग्राहियों को मिली सौगातें
इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री पटेल ने बालिका इनायत को लाड़ली लक्ष्मी योजना का आश्वासन प्रमाण पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत राजकुमार वैद्य, रितेश सैनी, अकील खान, सुभाष हरने, राकेश फूलमाली को दस-दस हजार रुपए की सहायता स्वीकृति की गई। वार्ड चौपाल में स्वरोजगार योजना के तहत अंजली गाजरिया को एम.पी ऑनलाइन की दुकान डालने हेतु 2 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई।

Related posts

ताईक्वान्डो अकादमी के खिलाड़ियों ने 5 पदक जीते,खेल मंत्री श्री सारंग ने विजेता खिलाड़ियों दी बधाई

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिला कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल को नई दिल्ली में दिया जायेगा जल जीवन मिशन -‘‘प्रधानमंत्री अवार्ड फॉर एक्सीलेंस‘‘

Public Look 24 Team

28 मई को जल तीर्थ यात्रा में जिलेभर से अलग-अलग क्षेत्रों के धार्मिक, सामाजिक, राजनैतिक, व्यवसायिक, शैक्षणिक एवं औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े हजारों की संख्या में नागरिकगण इसके साक्षी बनेंगे।

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!