25.5 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
Image default
खंडवा ग्रीष्मकाल बुरहानपुर जिला भोपाल मध्यप्रदेश स्वास्थ्य एवं चिकित्सा

ग्रीष्मकाल में बढ़ते तापमान एवं लू से बचने के लिए बरते यह   सावधानियॉं , तेज गर्मी और लू से बचने के लिए करें यह उपाय

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.शरद हरणें ने बताया कि ग्रीष्मकाल में बढ़ते तापमान एवं लू से बचने के लिए जिले के सभी नागरिकों से सावधानियॉं बरतने का आग्रह किया एवं सभी नागरिको से अपील की है कि जिले में ग्रीष्मकाल में अप्रैल माह से जून माह तक 40 डिग्री सेल्सीयस के उपर तापमान पहुंच जाता है इन महिनों में अधिक देर तक बाहर धूप में रहने से लू के शिकार हो जाते है इससे कभी-कभी मृत्यु भी हो जाती है। आहार विकार पर ध्यान देने से लू या संक्रमक रोगों से बचा जा सकता है। लू से शिकार व्यक्ति को तेज सिर दर्द होता है मुंह-जुबान सुखने लगती है, माथे, हाथ,पैर से पसीना आता है व घबराहट होती है और प्यास लगती है, उल्टी होती है भूख नहीं लगती है तथा हालत अधिक खराब होने से मरीज बेहोश हो जाता है। त्वचा एक दम शुष्क और तापमान 105 डिग्री फेरेनाईट तक हो जाता है। गर्मी के कारण शरीर मेेें पानी की कमी हो जाती है, बुखार हाथ पैरों में दर्द, आंखों और पेशाब में जलन के साथ ही कभी-कभी दस्त भी लगते है। साथ ही पानी की कमी के कारण मृत्यु का खतरा भी बना रहता है।
लू से बचाव तथा इसके प्राथमिक उपचार करे एवं सावधानी रखें
गर्मी के मौसम में गर्दन के पिछले भाग, कान व सिर को गमछे या तौलिये से ढ़ककर ही धूप में निकलें एवं रंगीन चश्में व छतरी का प्रयोग करें। गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाते समय हमेंशा सफेद या हलके रंग के ढीले कपड़ों का प्रयोग करें। बिना भोजन किये बाहर न निकलें। भोजन करके एवं पानी पीकर ही बाहर निकले। गर्मी में हमेंशा पानी अधिक मात्रा में पियें एवं पेय पदार्थों का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करें। जहॉं तक संभव हो ज्यादा समय तक धूप में खड़े होकर व्यायाम या मेहनत न करें एवं बहुत अधिक भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में नहीं करें।
यदि कोई व्यक्ति लू-तापधात से प्रभावित होता है तो उसका तत्काल इन तरीकों से प्राथमिक उपचार किया जाये रोगी को तुरन्त छायादार जगह पर कपडे ढ़ीलें कर लिटा दें एवं हवा करें। रोगी को होश आने की दशा में उसे ठण्डे पेय पदार्थ, जीवन रक्षक घोल, कच्च आम का पना आदि दें। प्याज का रस अथवा जौ के आटे को भी ताप नियंत्रण हेतु मला जा सकता है। रोगी के शरीर का ताप कम करने के लिये यदि संभव हो तो उसे ठण्डे पानी से स्नान करायें या उसके शरीर पर ठण्डे पानी की पट्टियॉं रखकर पूरे शरीर को ढंक दें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहरायें जब तक की शरीर का ताप कम नहीं हो जाता है। उक्त उपचार से यदि मरीज ठीक नहीं होता है तो उसे तत्काल निकट की चिकित्सा संस्था में भेजा जाये।

Related posts

पढ़िए। बुरहानपुर के 26 वर्षीय नवयुवक आशीष शाह की ट्रेन की चपेट में आने से किस प्वाइंट पर हुई मौत?

Public Look 24 Team

मध्यप्रदेश बनेगा देश का स्पोर्ट्स हब,हर विधानसभा क्षेत्र में होगा खेल के बुनियादी ढांचा”ब्रेक डांस” और “ई-स्पोर्ट्स” अकादमी बनेग

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले में महाराष्ट्र से गन्ना कटाई के लिए मजदूर लेने आए लोगों से मारपीट कर करीबन सवा चार लाख रुपए लूटने वाले आरोपियों में से 3 आरोपियों को निंबोला पुलिस ने किया गिरफ्तार। आरोपियों के पास से ढाई लाख नकदी व चार मोबाइल जप्त।

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!