29.7 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
Image default
त्यौहार धर्म/आस्था बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश महाराष्ट्र राष्ट्रीय

इस साल यानी 2023 में अक्षय तृतीया का अद्भुत संयोग बन रहा है, जानिएं अक्षय तृतीया से जुड़ी मान्यताएं धन प्राप्ति आदि के लिए टोटके

वैशाख महीने का वैसे ही काफी महत्व है। इस महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि तो अत्यंत ही शुभकारी और सौभाग्यशाली मानी गई है। इस तिथि को अक्षय तृतीया के रूप में जाना जाता है। यह एक अबूझ मुहूर्त है। इस दिन आप बिना किसी सोच-विचार के किसी भी शुभ कार्य को कर सकते हैं। इस साल यानी वर्ष 2023 में शनिवार 22 अप्रैल को देशभर में अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा। खास बात यह है कि इस दिन करीब एक दशक बाद चार ग्रहों का विशेष संयोग भी बन रहा है, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

अक्षय तृतीया से जुड़ी मान्यताएं

अक्षय तृतीया से कई मान्यताएं, और कहानियां भी जुड़ी हैं।

अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय का मतलब होता है जिसका कभी भी क्षय या नाश न होना। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन शुभ खरीदारी या शुभ कार्य करने पर हमेशा इसमें वृद्धि होती है। अक्षय तृतीया के दिन शुभ कार्य करने, दान, स्नान और जप आदि करने पर कभी भी शुभ फल की कमी नहीं होती है।
ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम के जन्मदिवस के रूप में भी मनाया जाता है. ये त्योहार देश के अलग-अलग जगहों पर परशुराम जयंती के रूप में मनाया जाता है. वहीं ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिन गंगा नदी धरती पर अवतरित हुई थी. राजा भागीरथ ने गंगा को धरती पर अवतरित करने के लिए सालों तक तप किया था. इतना ही नहीं इस दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम के अलावा विष्णु के नर और नारायण अवतार के भी इसी दिन होने की मान्यता है। यही नहीं, त्रेता युग का आरंभ भी इसी तिथि से होने की मान्यता जुड़ी हुई है। मान्यता है कि इस तिथि को उपवास और स्नान दान करने से अनंत फल की प्राप्ति होती है। इस व्रत का फल न कभी कम होता है और न नष्ट होता है, इसलिए इसे अक्षय (कभी न नष्ट होने वाला) तृतीया कहा जाता है। इस दिन किए गए कर्म अक्षय हो जाते हैं। इस दिन शुभ कर्म ही करने चाहिए।

अक्षय तृतीया को बन रहा ग्रहों का विशेष संयोग

खास बात यह है कि इस साल यानी 2023 में अक्षय तृतीया का अद्भुत संयोग बन रहा है। ऐसा पूरे एक दशक बाद हो रहा है। इससे पूर्व वर्ष 2003 में 5 ग्रहों का ऐसा योग बना था और अब वर्ष 2023 में एक बार फिर ऐसा संयोग बनेगा, जब 4 ग्रह का संयोजन एक साथ होगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो मानव जीवन पर इनका प्रभाव बेहतर होगा। हालांकि आपकी कुंडली के हिसाब से ग्रहों के प्रभाव अलग-अलग हो सकते हैं।

अक्षय तृतीया के टोटके

अक्षय तृतीया के दिन धन प्राप्ति आदि के लिए लोग कई टोटके और उपाय आजमाते हैं। हम यहां कुछ उपाय बता रहे हैं,
– अक्षय तृतीया के दिन सोने-चांदी की चीजें खरीदने का विधान है। आप भी बरकत चाहते हैं इस दिन सोने या चांदी की लक्ष्मी की चरण पादुका लाकर घर में रखें और इसकी नियमित पूजा करें।
– अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ियों को लाल कपडे में बांधकर पूजा स्थान में रखने से देवी लक्ष्मी आकर्षित होती हैं। देवी लक्ष्मी के समान ही कौड़ियां भी समुद्र से उत्पन्न हुई हैं।
– अक्षय तृतीया के दिन केसर और हल्दी से देवी लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं।
– अक्षय तृतीया के दिन घर के पूजा स्थल पर एकाक्षी नारियल स्थापित करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।
– इस दिन पितरों की प्रसन्नता और उनकी कृपा प्राप्ति के लिए जल कलश, पंखा, खड़ाऊं, छाता, सत्तू, ककड़ी, खरबूजा, फल, शक्कर, घी आदि ब्राह्मण को दान करने चाहिए।
– इस दिन गौ, भूमि, तिल, स्वर्ण, घी, वस्त्र, धान्य, गुड़, चांदी, नमक, शहद और कन्या यह बारह दाक्लिकन का महत्व है।
– सेवक को दिया गया दान एक चौथाई फल देता है।
– कन्या दान इन सभी दानों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है इसीलिए इस दिन लोग शादी विवाह का विशेष आयोजन करते हैं।

अक्षय तृतीया पर्व तिथि व मुहूर्त 2023

22 अप्रैल 2023, शनिवार
अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त – 07:49 AM से 12:20 PM बजे तक
अवधि – 4 घण्टे 31 मिनट्स
तृतीया तिथि प्रारंभ – 22 अप्रैल 2023, को 07:49 AM बजे
तृतीया तिथि समाप्त – 23 अप्रैल 2023, को 07:47 AM बजे
सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त
22 अप्रैल को 07:49 AM से 23 अप्रैल 05:48 AM तक
सुबह मुहूर्त (शुभ) – 07:49 AM से 09:04 AM
शाम मुहूर्त (चर, लाभ, अमृत) – 12:20 PM से 05:13 PM
रात्रि मुहूर्त (लाभ) – 06:51 PM से 08:13 PM
रात्रि मुहूर्त (शुभ, अमृत, चर) – 09:35 PM से 01:42 AM, अप्रैल 23

यह जानकारी गूगल से साभार ली गई है। मुहूर्त और अन्य जानकारियां कृपया चेक करें।

Related posts

मुस्लिम एजुकेशनल सोसायटी ने किया मेधावी एवं प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान

Public Look 24 Team

14 अप्रैल डा. बाबा साहेब आम्बेडकरजी की 133 वी जन्मोत्सव कि नगर में धूम धाम से तैयारियां शुरू भारतीय बौद्ध महासभा के कार्यकर्ताओ और अनुयाइयो में उत्साह का माहौल

Public Look 24 Team

यूपी के देवा शरीफ की भारत प्रसिद्ध अध्यात्मिक स्प्रिचुअल शख्सियत हज़रत सैय्यद मोहम्मद फारूक मियां चिश्ती मिस्बाही किब्ला का आज बुरहानपुर आगमन।

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!