29.7 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
इन्दौर संभाग नगर निगम बुरहानपुर जिला भाजपा मध्यप्रदेश

अर्बन-20 बैठक में अखिल भारतीय महापौर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती माधुरी अतुल पटेल हुई शामिल

बुरहानपुर। इंदौर में एक दिवसीय अर्बन -20 में शहरों के विकास के प्रमुख बिंदुओ पर विस्तृत चर्चा एवं गहन विचार विमर्श हुआ। इस महत्वपूर्ण आयोजन में बड़ी संख्या में महापौर, निगम आयुक्त, स्मार्ट सिटी सीईओ के साथ करीब 200 से अधिक वरिष्ठ अधिकारी सम्मिलित हुए। उल्लेखनीय है कि आगामी जुलाई माह के पहले पखवाड़े में अहमदाबाद में होने वाली जी-20 की बैठक से पहले इंदौर में यह एक दिवसीय अर्बन-20 का आयोजन स्कीम 74 स्थित ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में हुआ। इस कार्यक्रम का आयोजन जी-20 नई दिल्ली, यू-20 अहमदाबाद, आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार, ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट, नगर निगम इंदौर द्वारा किया गया। इस सम्मेलन का शुभारंभ सांसद श्री शंकरलाल लालवानीजी, महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गवजी, आईडीए अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चावडाजी द्वारा किया गया।
महापौर का कार्यकाल सभी जगह 5 वर्ष का अनिवार्य हो
अखिल भारतीय महापौर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती माधुरी पटेल ने कहा कि देश में विभिन्न राज्यों में महापौरो के कार्यकाल में समानता नहीं है, कही एक वर्ष तो कही ढाई वर्ष है, जिस तरह मध्यप्रदेश में 5 वर्ष का कार्यकाल है उसी तरह पूरे देश के नगर निगमों में भी 5 वर्ष का कार्यकाल होना चाहिए।
श्रीमती पटेल गुरुवार को यू-20 (अर्बन-20) में बैठक में शामिल होने के दौरान पत्रकारों से चर्चा कर रही थी। उन्होंने कहा कि कहीं-कहीं राज्यों में महापौर का कार्यकाल ढाई-ढाई वर्ष है, जिससे परिषद् का कार्य एकरूपता से चल सके। श्रीमती पटेल ने कहा कि हमने पूर्व के महापौर सम्मेलन में उठी इन बातों को प्रस्ताव बनाकर केंद्र के नगरीय मंत्रालय को भेजा है।
इस अवसर पर आयोजित पत्रकार वार्ता में इंदौर के महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, भोपाल के महापौर श्रीमती मालती राय, अहमदाबाद के महापौर श्री किरीट परमार, उज्जैन के महापौर श्री मुकेश टटवाल एवं बुरहानपुर महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल पत्रकारों से रूबरू हुए।
महापौर को और ज्यादा अधिकार मिलना चाहिए
अखिल भारतीय महापौर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती माधुरी अतुल पटेल ने कहा महापौर के पास अफसरों को अनुशासित करने के लिए उनकी सीआर लिखने का अधिकार होना चाहिए। महापौरो की शक्तियों में इजाफा इसलिए होना चाहिए कि जन भावनाओं के अनुरूप अपने कार्यक्षेत्र को विकसित करने के लिए अधिकार संपन्न होने पर ही एक निर्धारित समय सीमा में परिणाम मूलक कार्य व्यापक जनहित में पूरे कर सके।
श्रीमती पटेल ने कहा कि देश में जिस तरह आईएएस, आईपीएस और आईएफएस कैडर है, उसी प्रकार नगरीय सेवाओं में गुणवत्ता लाने एवं नगरीय निकायों के कुशलता पूर्वक संचालन के लिए भी अखिल भारतीय स्तर पर कैडर बनाया जाना चाहिए। जिससे आने वाले वर्षो में इसका सर्वाधिक लाभ नागरिकों को मिलेगा और उन्हें नगरीय निकायों में गुणवत्ता पूर्ण सेवाए प्राप्त हो सकेगी।
पार्षदों एवं अधिकारियों को इंदौर लाकर ट्रेनिंग करवाएंगे
सफाई को लेकर महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल ने कहा इंदौर की तरह बुरहानपुर में सुधार की जरूरत है। हमारे पार्षदों एवं अधिकारियों को यहां लाकर ट्रेनिंग करवाएंगे। डोर-टू-डोर कचरा तो हम भी ले रहे हैं, लेकिन सेग्रीगेशन नहीं कर पा रहे हैं, न ही कचरे के पहाड़ को कम कर पा रहे हैं। इंदौर से सीख रहे हैं।
अर्बन-20 की अगली बैठक अहमदाबाद में
महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल ने बताया कि अर्बन-20 बैठक बैंगलोर, दिल्ली और इंदौर में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान देश भर के महापौर द्वारा दिए गए सुझावों को 7-8 जुलाई को अहमदाबाद में होने वाली अर्बन-20 बैठक में अंतिम रूप दिया जायेंगा। जिसे केन्द्र के नगरीय मंत्रालय को भेजा जायेंगा।
हेरिटेज वॉक
इस अवसर पर हेरिटेज वॉक में अर्बन -20 सम्मेलन में शामिल होने आए महापौर हेरिटेज वॉक पर निकले। बोलिया छतरी, कृष्णपुरा छतरी, बकेबिहारी मंदिर, गोपाल मंदिर एवं राजवाड़ा के गौरवशाली इतिहास से अवगत हुए। यहां उनका तिलक लगाकर स्वागत किया। इस वॉक में सम्मिलित महापौर श्रीमती माधुरी पटेल एवं पूर्व महापौर श्री अतुल पटेल ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की आजाद हिन्द फौज के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के लिए इंदौर में निर्मित कपड़े से टोपियो का निर्माण किया जाता था, का अवलोकन भी किया। जिसमें इस फौज में सैनिक रहे गब्बर सिंह राणा की वह टोपी भी दिखाई गई जो वे अंग्रेजो से युद्ध के समय लड़ते हुए लगाते थे। सबने उन्हे पुन: प्रणाम किया। इस अवसर पर पौधारोपण भी किया गया।

Related posts

मध्यप्रदेश में 16 जून से 15 अगस्त 2022 तक मत्स्याखेट पूर्णतः प्रतिबंधित
                                     

Public Look 24 Team

इच्छापुर बैरियर बना भ्रष्टाचार का अड्डा, शासन के नियमों की धज्जियां उड़ाते 3 वर्षों से एक ही जगह पदस्थ है अधिकारी ,भ्रष्टाचार की लगाम आखिर किसके हाथों में?

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले के आवासीय एकलव्य मॉडल स्कूल सातपायरी परिसर में 350 पौधों का रोपण हुआअपर कलेक्टर ओर डिप्टी कलेक्टर के कहने पर विद्यार्थियों ने एक एक पौधा गोद लिया

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!