29.3 C
Madhya Pradesh
Friday, Oct 18, 2024
Public Look
कृषि बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश

अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में किसान को दिया नकली बीज, ढाई लाख की फसल खराब होने का पीड़ित किसान ने आरोप लगाते हुए आत्मदाह करने की चेतावनी दी।

बुरहानपुर। कुछ व्यापारी अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में किस हद तक जा सकतें हैं उसका जीता जागता उदाहरण बस स्टैंड स्थित एक दुकान का ताज़ा मामला सामने आया है। मामला दरअसल ग्राम झांझर निवासी किसान प्रभु चारण से जुडा है। जिसने बीज भंडार दुकान से खेत में फसल लगाने के लिए लगभग 4 हजार की बीज की खरीदी की, लेकिन किसान ने दुकानदार से जो बीज खरीदा वह किसान के मुताबिक नकली निकला, क्युकी किसान ने दूकानदार से राशि कंपनी का बीज मांगा था लेकिन जिस कंपनी की बीज मांगा था वह बीज देने के बजाय दुकानदार ने उसे कोई और बीज की बिक्री कर दी, जिससे पीड़ित किसान ने ढाई लाख की फसल खराब होने का आरोप लगाते हुए कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर जन सुनवाई में शिकायत कर कड़ी कार्रवाई की मांग की हैं। जब इस मामले में मीडिया ने दुकानदार का पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। किसान द्वारा बताया गया की दुकानदार व्यापारी किसानों को नकली बीज की बिक्री कर रहा है। जिससे किसान ठगी का शिकार हो रहे हैं, जिस पर पुलिस कार्यवाई भी होना चाहिए जिससे किसी अन्य किसान के साथ इस तरह की धोखाधड़ी और ठगी नहीं हो पाए। किसान प्रभु चारण ने कहा कि एक माह पूर्व इस मामले में संबंधित कृषि विकास अधिकारियों को शिकायत की लेकिन आज दिनांक तक उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। इस मामले में जब वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की तो उन्होने जल्द ही कार्यवाई करने का आश्वासन दिया। वहीं पीड़ित किसान ने कहा कि यदि दुकानदार पर कार्रवाई नहीं होती है और नुकसान की भरपाई नहीं होती है तो वह आत्मदाह करने पर विवश हो जाएगा जिसकी जिम्मेदारी व जवाबदारी दुकानदार व शासन प्रशासन की रहेंगी।

Related posts

नगर निगम बुरहानपुर की टीम द्वारा मंडी क्षेत्र से हटाया गया अतिक्रमण

Public Look 24 Team

भावसार विजन इंडिया इंदौर द्वारा इको फ्रेंडली गणेश बनाने की कार्यशाला का हुआ सफल आयोजन

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले में चुनावी ड्यूटी का आदेश लेकर घर वापस लौटते हुए शिक्षकों का हुआ एक्सीडेंट,घायलों को पहुँचाया जिला अस्पताल

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!