29.3 C
Madhya Pradesh
Friday, Oct 18, 2024
Public Look
नागरिक सुविधाएं भोपाल मध्यप्रदेश स्पेशल/ विशेष

Aadhar E-KYC: 23 लाख पेंशनरों का समग्र पोर्टल पर नहीं हुआ आधार ई- केवायसी, पांच माह पहले शुरू हुआ था अभियान।

भोपाल।। मध्य प्रदेश के 23 लाख पेंशनरों का समग्र पोर्टल पर ई-केवायसी नहीं हुआ है। पांच माह पूर्व विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों का समग्र पोर्टल पर आधार ई-केवायसी करने का अभियान शुरू किया था। अब तक कुल 31 लाख 83 हजार पेंशनरों का ही ई-केवायसी हो पाया है। अभी भी 23 लाख 63 हजार पेंशनरों का ई-केवायसी होना शेष है।

पांच माह पहले शुरू किया गया था अभियान

सामाजिक न्याय विभाग के प्रमुख सचिव सचिन सिन्हा ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि इसी माह में ई-केवायसी कार्य पूर्ण कर लिया जाए। महिला पेंशनरों की आधार ई-केवायसी को प्राथमिकता दी जाए। बता दें कि मध्य प्रदेश में 55 लाख से अधिक पेंशनर हैं। ई-केवायसी के लिए ग्राम पंचायत सचिव एवं नगरीय निकाय के वार्ड प्रभारियों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकताओं और सहायिकाओं का भी इसमें सहयोग लिया जा रहा है।

किसान सम्मान निधि के लिए भी करवाएं ई-केवाइसी

वहीं प्रशासन ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राही जिन्होंने अपने लैंड लिंक, आधार एवं बैंक खाता डीबीटी इनेवल, ई-केवाइसी एवं आधार से बैंक खाता लिंक नहीं कराए हैं। वे भी जल्द से जल्द लिंक रहा लें। ऐसे किसानों को किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए दस्तावेज लिंक कराने की अपील की है।

Related posts

भाजपा के पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रभात झा ने बुरहानपुर दौरा करके एक एक सीट जीतने की बारीकियों पर डाला प्रकाश

Public Look 24 Team

ग्राम बख्खारी में किसान चेतन लांडे ने खेत में की आत्महत्या..? शव को लेकर परिजनों ने किया चक्काजाम, कांग्रेस के प्रदेश महासचिव अजय रघुवंशी ने किसान के परिवार को तत्काल 25 लाख देने एवं ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करने की माँग की

Public Look 24 Team

दि बुद्धिस्ट सोसाइटी ऑफ इंडिया का प्रदेश स्तरीय सम्मान समारोह एवं जिला इंदौर की कार्यकारिणी का गठन कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!