29.7 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश संगठन/ समिति/ संघ सोशल सर्विसेस

स्वच्छता पखवाड़ा – स्वच्छता ही सेवा’ में पतंजलि योग समिति एवं जिला योग समिति के तत्वावधान में ग्रामीणों ने किया श्रमदान

बुरहानपुर- स्वच्छता पखवाड़ा- स्वच्छता ही सेवा अभियान में पतंजलि योग समिति एवं जिला योग समिति के तत्वावधान में ग्राम हतनुर के ग्रामीणों ने एक तारिख, एक घंटा, एक साथ श्रमदान किया|

इस अवसर पर जिला योग समिति के जिला अध्यक्ष मनोज कानुगो ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों का स्वच्छता के प्रति जुड़ाव सुनिश्चित करना एवं उसके लिए व्यापक जागरूकता प्रदान करना है।

पतंजलि योग समिति के जिला सह प्रभारी विजय महाजन कहा कि सफाई जीवन का महत्वपूर्ण अंग है। इसके अभाव में विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है। हम साफ-सफाई में दूसरे देशों से काफी पीछे हैं जिसका मुख्य कारण हमारा दैनिक क्रियाकलाप है। जिस देश के विकास के लिए हम प्रत्यनशील है, उसके रास्ते में सबसे बड़ी बाधा गंदगी है। स्वच्छ भारत का सपना पूरा करने के लिए सभी को मिल जुलकर प्रयास करना होगा। यदि हमारे चारों ओर साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा तो लोग कम बीमार पड़ेंगे। कचरा मुक्त भारत के लिए किसी भी पब्लिक प्लेस या प्राइवेट प्लेस में कचरे के निस्तारण हेतु स्वयं पहल करने की आवश्यकता है।

डाक्टर बलवंत महाजन द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा के तहत स्वच्छ भारत एवं कचरा मुक्त भारत के लिए शपथ दिलाई गई, जिसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के सपनों को साकार करने के लिए ग्रामीणों को खुले में शौच मुक्त की स्थिति में स्थायित्व प्रदान करने, ठोस एवं तरल अपशिष्ट कचरा के प्रबंधन, सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्ति तथा प्लास्टिक से बने थैलियों के उपयोग के जगह कागज व कपड़े की थैलियां का उपयोग करने तथा मिट्टी व पत्तों से बने थालियां अथवा वस्तुओं का उपयोग करने की शपथ दिलाई गई।
कार्यक्रम के अंत में पतंजलि योग समिति की ओर से पंकज महाजन ने उपस्थित ग्राम जनों का आभार व्यक्त किया|

Related posts

टीवी सीरियल मोल्की के डायरेक्टर ने बुरहानपुर की शाही जामा मस्जिद में 10 दिन का ऐतिकाफ़ किया

Public Look 24 Team

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भोली बेन की दूरदर्शन पर मालवी प्रस्तुति

Public Look 24 Team

कलेक्टर सुश्री मित्तल ने अधिकारियों व कर्मचारियों को सद्भावना दिवस पर दिलाई प्रतिज्ञा

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!