28 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
ब्रेकिंग न्यूज़ भूकम्प राष्ट्रीय न्यूज

नेपाल में आए भूकंप के तेज झटके के बाद मच गई अफरा-तफरी, भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 129 हो गई

नेपाल एक बार फिर भूकंप से दहल गया है. 6.4 की तीव्रता से आए भूकंप से नेपाल में भारी तबाही मची है. एक दर्जन से ज्यादा घरों को नुकसान हुआ है. पश्चिमी नेपाल में आए इस तेज झटके में नालगड़ म्यूनिसिपलिटी की डिप्टी मेयर समेत 129 लोगों की मौत हो गई है.

जाजरकोट और पश्चिमी रुकुम में सबसे ज्यादा तबाही मची है. देर रात आए तेज झटके उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पटना, झारखंड और बिहार तक में महसूस किए गए.

भूकंप के तेज झटके के बाद मच गई अफरा-तफरी
भूकंप के झटके महसूस करते ही लोग अपने घरों से निकलकर सड़क पर आ गए, अफरा-तफरी मच गई. जाजरकोट जिले के पुलिस उपाधीक्षक संतोष रोका ने कहा कि जाजरकोट में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. रोका ने बताया कि मृतकों में नलगढ़ नगर पालिका की उपमहापौर सरिता सिंह भी शामिल हैं.

नेपाल में पहले भी भूकंप से मची तबाही
इससे पहले 22 अक्टूबर को सुबह 7:39 बजे काठमांडू घाटी और आसपास के जिलों में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था. इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ. नेपाल में भूकंप आम हैं, जहां तिब्बती और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटें मिलती हैं और हर सदी में एक-दूसरे के करीब दो मीटर आगे बढ़ती हैं, जिसकी वजह से दबाव बनता है जिसे हम भूकंप के रूप में महसूस करते हैं. 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आए झटकों ने लगभग 9,000 लोगों की जान ले ली. नेपाल ऐसा 11वां देश है जहां सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं.

Related posts

बुरहानपुर जिले में लोकसभा चुनाव के पूर्व पुलिस मुस्तैद, सुरक्षा की चाक- चौबंद व्यवस्था,पैरा मिलिट्री फोर्स के साथ शहर में निकाला गया फ्लैग मार्च।

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिला प्रशासन ने जन सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए एवं राजकोट घटना को संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले में हुई फिर बड़ी कार्यवाही, पाकिजा मॉल पर भी अफसरों की कार्रवाई, फायर उपकरण नहीं मिलने पर 24 घंटे के किया मॉल बंद

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किया 3.97 करोड़ के कामों का भूमिपूजन, लोकार्पण, प्रदेश की 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों के खातों में 1597 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से अंतरित

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!