29.3 C
Madhya Pradesh
Friday, Oct 18, 2024
Public Look
राष्ट्रीय राष्ट्रीय न्यूज स्पेशल/ विशेष

क्या इस महीने बंद हो जाएगा PAYTM? आरबीआई ने लिया सख्त एक्शन, अब आगे कैसे कर सकेंगे पेमेंट, जानिए आपके सभी सवालों के जवाब?

भारतीय रिजर्व बैंक ने 29 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया है। जिसके बाद उपभोक्ताओं के मन में कई तरह के सवाल आ रहे है कि इसके बाद अब आगे पेटीएम पूरी तरह बंद हो जाएंगे और जो दुकानदार इस माध्यम से पेमेंट लेते है वो क्या करेंगे ? तो आइये जानते है ऐसे कई सवालों के जवाब-:

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, 29 फरवरी के बाद पेटीएम वॉलेट लेनदेन सहित किसी भी डेबिट या क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालाँकि, ग्राहक बिना किसी प्रतिबंध के अपनी शेष राशि निकाल सकते हैं। आरबीआई के निर्देश में इस बात पर जोर दिया गया है कि निर्दिष्ट तिथि के बाद किसी भी जमा या क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

दरअसल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों की अनदेखी की। जिसके बाद उनके खिलाफ सख्त फैसला लिया गया। बता दें, यदि आपका यूपीआई भुगतान पेटीएम पेमेंट बैंक खाते से जुड़ा हुआ है, तो ये सेवाएं 29 फरवरी के बाद बंद हो जाएंगी। किसी अन्य निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक से जुड़े यूपीआई पते वाले उपयोगकर्ता अप्रभावित रहेंगे। यानी आरबीआई की यह कार्रवाई पेटीएम ऐप पर नहीं बल्कि पेटीएम पेमेंट बैंक पर की गई है। अगर आप पेटीएम ऐप इस्तेमाल करते हैं और पेटीएम पेमेंट बैंक से सर्विस नहीं ले रहे हैं। इसलिए ऐप पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा यानी 29 फरवरी के बाद भी आपका पेटीएम ऐप पहले की तरह काम करता रहेगा।

फास्टटैग सुविधा का क्या होगा ?
पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल 29 फरवरी तक किया जा सकता है। इसके बाद यह निष्क्रिय हो जाएगा। फास्टैग सेवा जारी रखने के लिए पेटीएम अन्य बैंकों के साथ काम कर रहा है। अगर बैंकों से बात नहीं बन पाई तो आपको दूसरा नया फास्टैग खरीदना पड़ सकता है।

Related posts

अर्चना चिटनिस ने विधानसभा में लालबाग-चिंचाला रेल्वे ओव्हरब्रिज के रूके निर्माण का शून्यकाल में ध्यानाकर्षण कराया

Public Look 24 Team

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय बुरहानपुर द्वारा बाल यौन शोषण पर कार्यशाला सम्पन्न l

Public Look 24 Team

कहीं यह शक्ति और अधिकार का दुरूपयोग तो नहीं ? जानिएं कब और किसने बनाया सेंगोल ? शक्ति और अधिकार का प्रतीक है सेंगोल

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!