29.7 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश शैक्षणिक सोशल सर्विसेस

असफलताए ही इन्सान को जीवन में सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है


बुरहानपुर – राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के तहत परीक्षा सत्र को लेकर छात्र-छात्राओं में होने वाले तनाव पर विजय हेतु स्कूल ,हाई स्कूल, कॉलेज /महाविद्यालय एवं छात्रावास में मनकक्ष की टीम एवं टीम के साथ साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय बुरहानपुर व् समाज सेवी महेंद्र जैन का सहयोग के साथ निरंतर दौरा जारी है इसी भ्रमण के अंतर्गत शासकीय महाविद्यालय अनुसूचित जाति बालक छात्रावास रइपुरा ग्रामीण क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया ।
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाते हुए, परीक्षा के सत्र के दौरान छात्र-छात्राओं में होने वाले तनाव, चिंता ,डर को दूर करते हुए मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए डॉक्टर देवेंद्र झडानिया द्वारा छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शन दिया गया ! इसी कड़ी में मनकक्ष प्रभारी श्रीमती सीमा डेविड के द्वारा मनहित ऐप एवं टेली मानस स्वास्थ्य सेवाओं (14416 टोल फ्री नंबर 24 घंटे नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा) के बारे में जानकारी दी गई ! परीक्षा के डर पर विजय हेतु मार्गदर्शीका के माध्यम से समझाया भी गया ।इसके अलावा छात्रावास में पढ़ाई के साथ-साथ काम /जाब कर रहे छात्र-छात्राओं को टाइम मैनेजमेंट के साथ-साथ ,करियर काउंसलिंग के बारे में भी बताया गया ! एवं गेमिंग डिसऑर्डर ,सोशल मीडिया के दुरुपयोग तथा नशीले पदार्थ के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में भी जानकारी दी गई !साथ ही स्टाफ एवं संबंधित छात्र-छात्राओं को भी मनहित ऐप डाउनलोड करने एवं टेली मानस स्वास्थ्य सेवाओं का नंबर (14416) सेव करने के लिए कहा गया ! महाविद्यालय छात्रवास के अधीक्षक श्री राजेश इंगले एवं स्टाफ को काउंसलिंग सेल के लिए भी कहा गया !


जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय बुरहानपुर के जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री जयदेव माणिक ने संबोधित करते हुए जिला विधिक सहायताओं एवं अधिनियम के बारे में बताते हुए ,मानसिक स्वास्थ्य, मनहित ऐप एवं टेली मानस स्वास्थ्य सेवा की उपयोगिता के बारे में बताया गया ! वरिष्ठ समाजसेवी व् पेरालिगल वोलेनटियर जायंट्स फेडरेशन यूनिट 2 डायरेक्टर महेंद्र जैन के द्वारा छात्र-छात्राओं को जीवन में श्रेष्ठतम बनने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने की प्रेरणा दी गई , श्री जैन ने कहा की असफलताए ही इन्सान को जीवन में सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है l इससे हमे घबराना नही है बल्कि मुकबला करना है तभी हम जीवन में सफलताये प्राप्त कर सकते है l आपने कहा की मानसिक स्वास्थ्य के लिए समर्थन एवं जागरूकता फैलाना, मनहित ऐप एवं टेली मानस (14416 )की जानकारी एवं महत्व एवं परीक्षा के तनाव को दूर करने हेतु परीक्षा के डर पर विजय हेतु मार्गदर्शन देना एवं जिला विधिक सहायता उपलब्ध कराना मुख्य उद्देश्य रहा है ! उपरोक्त जानकारी मनकक्ष प्रभारी एवं नर्सिंग ऑफिसर श्रीमती सीमा डेविड ने दी l इस अवसर पर छात्रावास अधीक्षक श्री राजेश इंगले एवं शासकीय हाई स्कूल निंबोला के शिक्षक एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे l उक्त आयोजन अवसर पर छात्र एवं छात्राओं के मन में उठी जिज्ञासाओ के द्वारा जो प्रश्न किये गये थे उन प्रश्नों का उत्तर देकर समाधान किया गया l
सलग्न उक्त अवसर के छायाचित्र l

Related posts

8 करोड़ की लागत से विकसित होगा बुरहानपुर जिले में मोहना संगम का श्री संगमेश्वर महादेव मंदिर, श्रद्धालुओं को मिलेगी कई सुविधाएं

Public Look 24 Team

गड्ढा है या खाई लोगों की जान खतरे में आई आज़ाद नगर से कुर्बान सेठ की साइजिंग के पीछे परकोटे के पास खुले गड्ढे में आदमी गिरा।

Public Look 24 Team

ईच्छापुर-इंदौर राज्य राजमार्ग पर भारी वाहनों को किया जाए डायवर्ट-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!