28 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
पर्यावरण/ पर्यटन बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश

सीता नहानी पर विकास एवं सवर्धन कर पर्यटको की संख्या बढ़ाई जा सकती है।यहां धार्मिक महत्व के साथ मनोरंजक गतिविधियां भी की जा सकती है


बुरहानपुर.सीता नहानी के नाम से मशहूर स्थान नगर पालिका परिषद क्षेत्र में पंधार नदी किनारे स्थित है। यहां किवदंती है कि भगवान राम वनवास काल के दौरान यहां आए थे और उन्होंने अपने धनुषबाण से जल धारा निकाली थी, जिसे देखने के लिये लोग यहां आते है भगवान को नमन करते है।
यहां उचित देखरेख का आभाव है, जिसके कारण यहां कोई विकास कार्य नही हो पाया जबकि धार्मिक महत्व के साथ यहां मनोरंजन के लिये पंधार नदी है जिसका पानी रोककर यहां विभिन्न जलक्रीड़ाये करवा सकते है ,यहां उद्यान विकसित कर पौधे लगाए हरियाली और सुंदरता बढ़ाई जाई। साथ ही यहां बच्चों के लिये खेल एवं मनोरंजक सामग्री लगाई जाय, जिससे बच्चे यहां पूरी तरह से आनन्द ले सकेंगे।
मप्र पर्यटन बोर्ड के द्वारा यहां बुरहानपुर को प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। सिता नहानी को पर्यटन सर्किट में शामिल करने से क्षेत्र का विकास होगा, साथ ही स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे।
यहां कुशल तैराक रखे जाए और जल सम्बंधित मनोरंजन पैदल बोट,नाव,आदि की व्यवस्था भी की जाय तो यहां पर्यटको की संख्या बढ़ेगी। सीता नहानी जिला मुख्यालय से 30 km दूर है यहां पहुचने के लिये नेपानगर जा रही सड़क से जा सकते है।
नेपानगर विधानसभा में यह स्थान है। यहां से नेपा मिल 5 km, असीरगढ़ किला 20किलोमीटर,महल गुलारा 22km दूर है।
यह स्थान पर्यटन की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है।
वर्तमान में यहां भगवान राम द्वारा धनुषबाण से प्रहार कर जो जल धारा निकाली थी वह आज भी अविरल बह रही है इस पानी को लोग श्रद्धा से ग्रहण करते है कहा जाता है कि इसका पानी सेहत के लिये बहुत ही लाभप्रद है।शुद्ध जल अविरल रूप से बहता है यहां।
यहां प्राचीन शिव मंदिर है,नगर पालिका द्वारा वर्षों पूर्व सीढ़िया बनाई थी जो अब क्षतिग्रस्त हो गई।लेकिन वाहन मार्ग ठीक है।
बेहतर ढंग से यदि यहाँ व्यवस्था की जाय तो पर्यटको की संख्या में व्रद्धि निश्चित है।

Related posts

बुरहानपुर जिले में नव मतदाताओं के घर-घर पहुंच रहा है अर्चना दीदी का बधाई संदेश, अब तक 36 हजार 821 नव मतदाताओं तक पहुंची बधाइयाँ ,युवा मन पर इस प्रकार के संदेश का गहरा व उम्रभर के लिए होता है प्रभाव – अर्चना चिटनीस

Public Look 24 Team

वृहद स्वास्थ्य शिविर साईं मंदिर परिसर खकनार में दिनांक 11 मार्च 2024,15 हज़ार से अधिक मरीजों का किया जाएगा स्वास्थ्य परीक्षण ,जाँच उपचार एवं दवाई वितरण । दो हज़ार रुपये फ़िस लेने वाले डॉक्टर भी करेंगे निःशुल्क उपचार

Public Look 24 Team

बुरहानपुर में पौधारोपण हेतु पहली बार 515 एकड़ का होगा विशेष प्रोजेेक्ट स्वीकृत-अर्चना चिटनिस, प्रोजेक्ट पर लगभग 14 करोड़ रूपए की राशि होगी व्यय

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!