28 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
Image default
बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश शैक्षणिक

बुरहानपुर शहर में 45 करोड़ की लागत से बनेंगी सीएम राईज स्कूल-अर्चना चिटनिस


बुरहानपुर। प्रायवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों का संचालन किए जाने के लिए सीएम राइज योजना के तहत बुरहानपुर में सीएम राइज स्कूल भव्य भवन का निर्माण किया जाना है। इस हेतु गुरूवार को पूर्व मंत्री एवं विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने स्कूल निर्माण हेतु स्थल चयन के लिए विभिन्न स्थानों पर भूमि का निरीक्षण किया। इस दौरान महापौर श्रीमती माधुरी पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष गजानन महाजन, पूर्व महापौर अतुल पटेल, अमित मिश्रा, संभाजीराव सगरे, रूद्रेश्वर एंडोले, गौरव शुक्ला, नगर निगमायुक्त संदीप श्रीवास्तव, जिला शिक्षा अधिकारी संतोषसिंह सोलंकी, जिला परियोजना समन्वक रविन्द्र महाजन, तहसीलदार रामलाल पगारे सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण उपस्थित रहे।


विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूलों में सर्व-सुविधायुक्त वातावरण के साथ विद्यार्थियों को रोचक एवं आनंददायक शिक्षा देने के लिए सीएम राइज स्कूल की स्थापना की गई है। इन स्कूलों में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए डिजिटल कक्षा, पूर्ण रूप से सुसज्जित प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय, कला, नृत्य, संगीत एवं योग शिक्षण की व्यवस्था भी की गई है। श्रीमती चिटनिस ने बताया कि 45 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली सीएम राईज स्कूल के लिए भूमि हेतु निरीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि सीएम राईज स्कूल के लिए करीब 5 एकड़ भूमि की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्रांतर्गत 2 सीएम राईज स्कूलों की स्वीकृति दिलाई गई है। एक सीएम राइज स्कूल शाहपुर में संचालित हो रहा है। इसका भवन करीब 32 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन है। इसी प्रकार बुरहानपुर में एक सीएम राईज स्कूल हेतु भवन का निर्माण किया जाना है।


स्कूल में यह रहेंगी व्यवस्था
सीएम राइज स्कूल में निजी स्कूलों से बेहतर सुविधाएं दी जाएगी। सर्वसुविधायुक्त अधोसंरचना, पर्याप्त एवं दक्ष शिक्षक, बेहतर विद्यालय नेतृत्व, अभिभावकों की सहभागिता, छात्रों को कौशल में दक्ष करने के लिए स्मार्ट कक्षाएं, सभी प्रकार की प्रयोगशालाएं, कला, संगीत, इनडोर-आउटडोर खेलकूद व्यवस्था, परिवहन सुविधा, केजी, नर्सरी की शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा और नैतिक एवं योग शिक्षा दी जाएगी।
48 कक्ष शिक्षण कार्य व 26 कक्ष अन्य गतिविधियों के लिए बनेंगे
श्रीमती अर्चना चिटनिस ने बताया कि सीएम राइज स्कूल भवन में 48 शिक्षण कार्य के लिए कक्ष, 26 अन्य गतिविधियों के लिए कक्ष तीन मंजिल पर जाने के लिए रैम्प, लिफ्ट, प्राचार्य कक्ष, प्रधान पाठक कक्ष, हर एक स्तर के लिए स्टाफ रूम, शौचालय, पेयजल, भोजन कक्ष, रसोई कक्ष, प्रयोग शालाएं, खेल का बड़ा मैदान, बसों के लिए पार्किंग, दो बडे़ गेट, कान्फ्रेन्स हॉल आदि बनाए जाएंगे।

विद्यार्थियों को मिलेगी बस सुविधा


सीएम राइज स्कूल में अध्यापन करने वाले विद्यार्थियों को स्कूल द्वारा बस सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। बस के माध्यम से विद्यार्थी आवागमन करेंगे। यह बस स्कूल द्वारा ही संचालित की जाएगी। जिससे स्कूल में आने वाले विद्यार्थियों को आवागमन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।
यह भी रहेगी व्यवस्थाएं
सीएम राइज स्कूल में आईसीटी लैब अंतर्गत कम्प्यूटर से सुसज्जित लैब होगी। जिसमें विद्यार्थियों को कम्प्यूटर संबंधी जानकारी और कम्प्यूटर के माध्यम से विभिन्न प्रकार के लैसन पढ़ाए जाने की सुविधा होगी। एलईडी और इंटेक्टिव पैनल के साथ स्मार्ट क्लास के रूप में कक्षाओं के लिए बडे़ टी.वी स्क्रीन के माध्यम से विभिन्न प्रकार की विषय वस्तुओं को पढ़ाया जाएगा जिसमें विमर्श पोर्टल पर ऑनलाइन क्लासेस, यूट्यूब के माध्यम से क्लासेस, लाइव कार्यक्रम एवं क्लासेस आयोजित की जाएगी। प्राथमिक कक्षाओं में फोल्डिंग टेबल, हाफ कर्व टेबल, विभिन्न प्रकार के रंगों की कुर्सिया, प्लास्टिक की फिसल पट्टिया, रैक, स्मॉल लाइब्रेरी विभिन्न प्रकार के चार्ट, कार्डस खिलौने आदि उपलब्ध रहेेंगे। संगीत एवं वादय यंत्र की सुविधा भी शाला में की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे भी संस्था में लगाए जाएंगे। विद्यार्थियों को निःशुल्क यूनिफॉर्म (कक्षा 1 से 8 तक) एवं उच्च कक्षा के विद्यार्थियों को सशुुल्क यूनिफार्म उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान है। स्टूडेंट डायरी प्रत्येक विद्यार्थियों को दी जाएगी, जिसके माध्यम से संस्था में होने वाली गतिविधियों को अंकित कर पालकों को सूचना दी जाती है।

Related posts

बुरहानपुर जिले में कल 23 जून सावित्री बाई फूले शासकीय कन्या उ.मा. विद्यालय एवं शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में होगी राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा-2024

Public Look 24 Team

कार्य में लापरवाही बरतने परपटवारी श्री अंशुल खरे तत्काल प्रभाव से निलंबित, साथ ही खकनार में प्रभारी राजस्व निरीक्षक श्री रितेश यादव एवं राजस्व निरीक्षक श्री बृजेश श्रीवास्तव पर हुई निलंबन की कार्यवाही

Public Look 24 Team

भाजपा सरकार बुरहानपुर का विकास करने में असफल- दिग्विजय सिंह

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!