29.7 C
Madhya Pradesh
Saturday, Sep 21, 2024
Public Look
Image default
प्रशासनिक बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश स्पेशल/ विशेष स्वास्थ्य एवं चिकित्सा

बुरहानपुर जिले मेंनागरिकों को जन औषधि केन्द्र के माध्यम से सुगमतापूर्वक मिलेगी सस्ती औषधियाँ, प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने जन औषधि केन्द्र का फीता काटकर किया शुभारंभ



बुरहानपुर-‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘-2024 पखवाड़ा कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर आज जल संसाधन विभाग एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने जिला चिकित्सालय परिसर में झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होंने ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ पखवाड़े में सभी से सहयोग का आव्हान किया। प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि, अपने जिले को स्वच्छ बनाने के लिए हम सब आगे आकर इस पखवाडे़ को सफल बनाने का प्रयास करें। इस मौके पर सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटील, बुरहानपुर विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीस, नेपानगर विधायक सुश्री मंजू दादू, महापौर श्रीमती माधुरी पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गंगाराम मार्को, जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल व पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र पाटीदार ने भी श्रमदान किया।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी के जन्म दिवस के अवसर पर जिले को ‘‘प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र‘‘ की सौगात मिली है। जिसका शुभारंभ प्रदेश सरकार के जल संसाधन विभाग के मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटील एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा फीता काटकर किया गया। जिला चिकित्सालय में ‘‘प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र‘‘ भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित किया जायेगा। अब नागरिकों को दवाईयां सस्ती दरों पर जन औषधि केन्द्र के माध्यम से मिल सकेंगी। शुभारंभ अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री सिलावट जी ने कहा कि सरकार की मंशा है कि समाज के हर नागरिक के लिए एक स्वस्थ्य, शिक्षित और स्वच्छता का वातावरण निर्मित किया जाये। प्रदेश सरकार हर जरूरतमंदों को शासकीय योजनाओं का लाभ देने के लिए प्रतिबद्ध है।


प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि, आयुष्मान कार्ड के माध्यम से नागरिकों को 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क उपचार दिया जा रहा है। यह अच्छी बात है कि बुरहानपुर जिले में 87 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बन चुके है। जिला चिकित्सालय में संचालित जन औषधि केन्द्र में वर्तमान में 262 प्रकार की औषधियाँ उपलब्ध है। जिसे आगे ओर बढ़ाने की कार्यवाही की जा रही है। कार्यक्रम में ही प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने उपस्थित लाड़ली बहनाओं से चर्चा की, उन्होंने लाड़ली बहनाओं से पूछा कि, योजना के तहत राशि समय पर मिल रही है कि नहीं। बहनों द्वारा बताया गया कि, उन्हें योजना के तहत हर माह नियमित रूप से राशि मिल रही है।


जिला चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण
एक दिवसीय प्रवास पर रहें जिला प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने जिला चिकित्सालय के विभिन्न कक्षों का अवलोकन किया। जिला चिकित्सालय में संचालित ब्लड एण्ड ब्लड कपोनेंट यूनिट का अवलोकन करते हुए आवश्यक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि, जिला चिकित्सालय में नियमित रूप से साफ-सफाई सुनिश्चित रहें। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में उपचार कराने आये मरीजों से चर्चा करते हुए दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली।

Related posts

मेक्रो विज़न एकेडमी बुरहानपुर के छात्रों ने एक बार फिर स्थापित किया कीर्तिमान

Public Look 24 Team

थ्री व्हीलर टेंपो में भरकर अवैध गौवंश ले जा रहे आरोपियों को नाकाबंदी कर पुलिस ने पकड़ा , कब्जे से 05 गौवंश एवं थ्री व्हीलर टेंपो की जप्ति की गई

Public Look 24 Team

मध्यप्रदेश में गौवंश की दुर्दशा। जिम्मेदार कौन ?

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!