24.7 C
Madhya Pradesh
Tuesday, Oct 22, 2024
Public Look
Image default
धार जिला मध्यप्रदेश स्पेशल/ विशेष

MP: सरकारी हॉस्टल में पानी की टंकी के पास गिरा बिजली का तार, 2 छात्रों की करंट से मौत,प्रभारी छात्रावास अधीक्षक एवं प्रभारी सहायक आयुक्त निलंबित।जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने धार जिले की दुर्घटना की जांच एवं एफआईआर कराने के निर्देश दिये

धार जिले के सरदारपुर विकासखंड क्षेत्र के शासकीय अनुसूचित जनजाति सीनियर बालक छात्रावास, रिंगनोद में बुधवार की सुबह दो छात्रावासी बालकों की करंट लगने से मृत्यु हो गई। जनजातीय कार्य, लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन तथा भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने इस दर्दनाक दुर्घटना पर गहन दु:ख व्यक्त कर शोक संतप्त परिजन के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दुर्घटना पर शोक व्यक्त कर मृत बालकों के परिजन को 2-2 लाख रूपये की सहायता राशि मंजूर की है। मृत बालकों के परिजन को जिला रेडक्रॉस धार से भी सहायता राशि दी गई है। मंत्री डॉ. शाह घटना की जानकारी लेने गुरूवार को रिंगनोद (जिला धार) जायेंगे।

जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने दुर्घटना को संज्ञान में लेकर इसकी सूक्ष्मता से जांच कराने एवं एफआईआर कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को घटना के लिये जिम्मेदार शासकीय सेवकों पर सख्त कार्रवाई करने तथा ऐसी घटनाएं दोबारा न हों, इसके लिये सभी छात्रावासों में सुरक्षा के समुचित प्रबंध करने के निर्देश भी दिये हैं। मंत्री डॉ. शाह के निर्देश पर कमिश्नर इंदौर श्री दीपक सिंह द्वारा प्रभारी सहायक आयुक्त, जनजातीय कार्य, जिला धार श्री बृजकांत शुक्ला को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

निरीक्षण के लिए हर संभाग में महिला मंडल संयोजक नियुक्त होंगी

जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने बताया कि विभाग द्वारा संचालित सभी छात्रावासों व आश्रम शालाओं का नियमित रूप से निरीक्षण करने के लिये प्रदेश के हर संभाग में एक-एक महिला मंडल संयोजक नियुक्त की जायेंगी, जो 5 दिन अपने-अपने संभाग क्षेत्र के सभी छात्रावासों/आश्रम शालाओं का नियमित रूप से निरीक्षण करेंगी। ये मंडल संयोजक दिन में बालक छात्रावास/आश्रमों का निरीक्षण करेंगी और सप्ताह में 3 दिन अनिवार्य रूप से किसी बालिका छात्रावास/आश्रम में ही रात्रि विश्राम करेंगी। महिला मंडल संयोजक विद्यार्थियों से चर्चाकर छात्रावास/आश्रम शालाओं में किसी भी प्रकार की व्यवस्थागत कठिनाई, छात्रावास/आश्रम अधीक्षक व अमले का व्यवहार, विद्यार्थियों की पढ़ाई से जुड़ी समस्याएं व उनकी मानसिक परेशानियों/मनोदशा के बारे में भी जानकारी लेंगी। साथ ही विद्यार्थियों की कतिपय प्रकार की समस्याओं का समुचित निदान करने की दिशा में पहल करेंगी, ताकि किसी व्यक्तिगत या व्यवस्थागत समस्या के कारण छात्रावासी विद्यार्थी किसी भी प्रकार का घातक कदम न उठायें।

प्रभारी छात्रावास अधीक्षक निलंबित और बीईओ को शो-कॉज नोटिस दिया

कलेक्टर धार श्री प्रियंक मिश्रा ने शासकीय अनुसूचित जनजाति सीनियर बालक छात्रावास रिंगनोद के प्रभारी छात्रावास अधीक्षक श्री बनसिंह कन्नौज को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। साथ ही विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सरदारपुर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

Related posts

दस वर्ष पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाना जरूरीअसुविधा से बचने के लिये आधार कार्ड को आज ही करें अपडेट

Public Look 24 Team

बुरहानपुर जिले में कपास की फैक्ट्री में आग लगने से हुआ करोडों रूपये का नुकसान

Public Look 24 Team

विधायक कप प्रतियोगिता 11 एवं 12 अगस्त को धुलकोट मे,प्रतियोगिता में सहभागिता हेतु पंजीयन की अंतिम तिथि 10 अगस्त

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!