24.7 C
Madhya Pradesh
Tuesday, Oct 22, 2024
Public Look
Image default
बुरहानपुर जिला मध्यप्रदेश शैक्षणिक संगठन/ समिति/ संघ सोशल सर्विसेस स्वास्थ्य एवं चिकित्सा

शासकीय हिंदी माध्यमिक शाला जसोंदी में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए हुआ निःशुल्क दंत चिकित्सा जांच एवं जागरूकता शिविर का किया आयोजन

बुरहानपुर – बुरहानपुर विकासखंड के दरियापुर संकुल अंतर्गत शासकीय हिंदी माध्यमिक शाला जसोंदी में जिले के प्रिशियस डेंटल केयर हॉस्पिटल एवं आकांक्षा एज्युकेशन एण्ड हेल्थ वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से एक दिवसीय निःशुल्क दंत चिकित्सा जांच और जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया ।

प्रिशियस डेंटल केयर हॉस्पिटल के चिकित्सक डॉक्टर धवल पाटिल जी द्वारा छात्र-छात्राओं के दंत परीक्षण किये गये तथा ने दांतों में होने वाली बीमारियों, समय पर उनके इलाज और दांतों की सही सफाई के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि प्रतिदिन दो बार ब्रश करना चाहिए, क्योंकि हमारे दांतों में भोजन के कण छिपे रहते हैं, जो बाद में सड़ जाते हैं। कुछ भी खाने के बाद पानी से कुल्ला अवश्य करें दांत व मसूड़ों में ऐसे कई बैक्टीरिया होते हैं जो हृदय रोग में सहायक होते हैं।

बच्चों को चॉकलेट, मिठाई और आइसक्रीम खाने के बाद याद से ब्रश करने की सलाह दी। इसके अलावा उन्हें बताया कि दांतों को कैसे साफ और मसूड़ों को कैसे स्वस्थ रखें। वहीं, बच्चों को नियमित रूप से दांतों की देखभाल के लिए चिकित्सक के पास जाने की सलाह दी। दांत हमारे मुख का अहम हिस्सा होते हैं। इनके खराब होने से मुख की सुंदरता के साथ-साथ पाचन शक्ति पर भी बुरा असर पड़ता है और असहनीय पीड़ा को सहन करना पड़ता है।

इसलिए दांतों की लंबी उम्र के लिए दांतों की सफाई और उचित समय पर दांतों की जांच जरूरी है। इस अवसर पर आकांक्षा एज्युकेशन एण्ड हेल्थ वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष महेश मावले , प्रधान पाठक देव आनंद महाजन, सुरेश लहासे, प्रकाश जोशी, योगेश पाटिल, योगेश पवार, सैयद इमरान मीर सहित सभी शिक्षक शिक्षिकाएं एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

Related posts

बुरहानपुर में एक रोज़ा सेमिनार और पुस्तक विमोचन समारोह का आयोजन सोमवार 22 मई 23 को

Public Look 24 Team

20 और 21 फरवरी को बुरहानपुर में ‘‘केला-हल्दी फेस्टिवल‘‘ का होगा आयोजन-अर्चना चिटनिस

Public Look 24 Team

डाॅ. बाबा साहेब अंबेडकरजी की जयंती पर जिला स्तरीय पैदल शांति मार्च का आयोजन 14 अप्रेल को, राष्ट्रध्वज और राष्ट्र चिन्ह के साथ पैदल शांति मार्च स्टेडियम ग्राउंड से होगा प्रारंभ

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!