21.7 C
Madhya Pradesh
Friday, Oct 18, 2024
Public Look
इन्दौर संभाग कला एवं साहित्य भोपाल मध्यप्रदेश राष्ट्रीय सम्मान/ पुरस्कार स्पेशल/ विशेष

मालवा की बेटी ने भारत का बढाया मानअंतरराष्ट्रीय साहित्य सेतु सम्मान से हुई लंदन की संसद में सम्मानित ।

मालवा की माटी में जन्मी सुश्री हेमलता शर्मा “भोली बेन’ ने मालवी साहित्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुँचाने का कार्य किया है । उनके हिन्दी एवं मालवी संस्कृति और साहित्य के विकास किये जा रहे कार्यो को देखते हुए लंदन की साहित्य संस्था कथा यूके द्वारा दिनांक 25 मई 2023 को उन्हें ब्रिटिश संसद के हाउस ऑफ कॉमन्स, लंदन में आयोजित गरिमामय समारोह में अंतरराष्ट्रीय साहित्य सेतु सम्मान-2023 से सम्मानित किया गया है। इस कार्यक्रम की मेजबानी लंदन ईलिंग के सांसद महोदय वीरेंद्र शर्मा ने की ।
इस अवसर पर भारतीय उच्चायोग के मंत्री समन्वय दीपक चौधरी, लंदन की काउंसलर तथा सुप्रसिद्ध प्रवासी साहित्यकार जकिया ज़ुबैरी, कथा यूके के संस्थापक महासचिव तेजेन्द्र शर्मा, प्रमोद पाण्डेय,अध्यक्ष हिन्दी अकादमी मुंबई, पंजाबी लेखक एवं काउंसलर के.सी मोहन तथा प्रवासी साहित्यकार जया वर्मा
विशिष्ट अतिथि मंच पर उपस्थित थे। इन्हें भोली बेन द्वारा मालवी पुस्तक “आज को ग्यान” भेंट की गई।
समस्त गणमान्य अतिथियों का आदर सत्कार कथा यूके की संरक्षक ज़किया ज़ुबैरी ने किया। इस अवसर पर सांसद वीरेंद्र शर्मा ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से न सिर्फ यूके अपितु विश्व के विभिन्न देशों के बीच साहित्य व संस्कृति के माध्यम से आपसी संबंध मजबूत होंगे। कार्यक्रम का संचालन कथा यूके के संस्थापक महासचिव तेजेन्द्र शर्मा ने किया और आभार प्रवासी साहित्यकार जया वर्मा ने माना ।
आगर निवासी श्री श्री कृष्ण शर्मा की सुपुत्री व सर्वब्राह्मण परशुराम सेना के प्रमुख संजय शर्मा की छोटी बहन हेमलता शर्मा वर्तमान में इंदौर में वित्त सेवा अधिकारी के रूप में पदस्थ है ।
मध्यप्रदेश से एकमात्र हेमलता शर्मा का चयन इस सम्मान के लिए हुआ था । मध्यप्रदेश सरकार की संस्कृति विभाग की मंत्री उषा ठाकुर जी व मध्यप्रदेश के वितमंत्री जगदीश जी देवड़ा ने आगर की बिटिया की इस उपलब्धि पर बधाई संदेश दिया है । सु श्री हेमलता शर्मा की इस उपलब्धि पर उनके परिजनों, कार्यालय परिवार, साहित्य जगत, ब्राह्मण समाज के साथ देश भर से बधाई सन्देश मिल रहे हैं । सम्पूर्ण मालवा निमाड़ में हर्ष की लहर है।

Related posts

संस्कृत भारती द्वारा दस दिवसीय संस्कृत संभाषण शिविर का आयोजन,संस्कृत विश्व की श्रेष्ठ एवं प्रभावी भाषा

Public Look 24 Team

मैं हूं अभिमन्यु का कट आउट के माध्यम से जागरूकता अभियान

Public Look 24 Team

परशुराम सेना में प्रदेश और ग्रामीण पद पर नियुक्तियां, ओमी शर्मा जिलाध्यक्ष बने

Public Look 24 Team
error: Content is protected !!